Mixin Network Hacked $200 Million Vanished: हैकर्स ने मिक्सिन नेटवर्क में की $200 मिलियन कि डकैती

Mixin Network Hacked $200 Million Vanished हैकर्स ने मिक्सिन नेटवर्क में की $200 मिलियन कि डकैती - News Namkeen


Mixin Network Hacked $200 Million Vanished: मिक्सिन नेटवर्क, एक वेब3 कंपनी, हाल ही में एक बड़े साइबर हमले का शिकार हो गई, जिसके परिणामस्वरूप इसकी विकेंद्रीकृत वॉलेट सेवा से $200 मिलियन की चोरी हो गई।

{getToc} $title={Table of Contents}

उल्लंघन एक सप्ताहांत में हुआ, जिसके कारण मिक्सिन नेटवर्क ने घटना की जांच के लिए साइबर सुरक्षा कंपनी स्लोमिस्ट के साथ सहयोग किया।

घटनाक्रम

मिक्सिन नेटवर्क, जिसे 2017 में एक मिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ स्थापित किया गया था, एक विकेन्द्रीकृत वॉलेट सेवा प्रदान करता है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर उल्लंघन को स्वीकार कर लिया है, संस्थापक फेंग ज़ियाओदोंग ने 24 सितंबर को एक ऑनलाइन स्ट्रीम के माध्यम से समुदाय को संबोधित किया है।

मिक्सिन नेटवर्क ने मांगी माफ़ी

हैकर्स ने मिक्सिन नेटवर्क के क्लाउड प्लेटफॉर्म को निशाना बनाया, जिसके परिणामस्वरूप मेननेट से 200 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। मिक्सिन नेटवर्क ने उल्लंघन के कारण हुई असुविधा के लिए माफी मांगते हुए एक आधिकारिक बयान जारी किया।

कंपनी ने उठाया कड़ा कदम

घटना के जवाब में, मिक्सिन नेटवर्क ने सभी निकासी और जमा सेवाओं को अस्थायी रूप से रोक दिया। इस उल्लंघन से प्लेटफ़ॉर्म के खजाने पर एक महत्वपूर्ण असर पड़ा, इसकी संपत्ति की कीमत केवल $1.1 बिलियन से अधिक बताई गई है।

बाज़ार पर नकारत्मक प्रभाव

हैक की खबर के बाद, मिक्सिन नेटवर्क से जुड़े XIN टोकन के मूल्य में आठ प्रतिशत की गिरावट देखी गई। वर्तमान में, XIN $194 पर कारोबार कर रहा है।

लगातार बढ़ती घटनाएं

यह घटना पहली बार नहीं है कि ब्लॉकचेन-आधारित फर्म के केंद्रीय सर्वर को साइबर अपराधियों ने निशाना बनाया है। 2000 में ब्लॉकचेन रिसर्च फर्म CertiK के एक अध्ययन ने विकेंद्रीकृत वित्त (DeFi) क्षेत्र में केंद्रीकरण से जुड़े जोखिमों पर प्रकाश डाला।

सुरक्षा चिंताएं

शोधकर्ताओं ने बताया है कि डेफी और इसी तरह के क्षेत्रों को सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए क्योंकि ब्लॉकचेन-आधारित नेटवर्क की ओर अधिक काम शिफ्ट हो रहा है।

रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि वेब 3.0 सुरक्षा प्रदाता बीओसिन के एक अध्ययन के अनुसार, 2023 की पहली तिमाही में हैक, क्रिप्टो घोटालों और घोटालों से चोरी की गई कुल राशि $656 मिलियन से अधिक हो गई।

मिक्सिन नेटवर्क का 200 मिलियन डॉलर का उल्लंघन वेब3 और ब्लॉकचेन-आधारित कंपनियों के सामने चल रही सुरक्षा चुनौतियों को उजागर करता है। जैसे-जैसे क्रिप्टो क्षेत्र का विकास जारी है, साइबर सुरक्षा उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता बनी हुई है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form