5 Ways To Stop Being Mad At Yourself: खुद पर गुस्सा या आक्रोश खतरनाक हो सकता है! काबू पाने के 5 तरीके

5 Ways To Stop Being Mad At Yourself खुद पर गुस्सा या आक्रोश खतरनाक हो सकता है - News Namkeen

5 Ways To Stop Being Mad At Yourself: जब हम दूसरों से नाराज होते हैं, तो हम आमतौर पर उनकी ओर इशारा करते हैं, लड़ते हैं, या उनके साथ बातचीत करके समस्या को सुलझा लेते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

हालांकि, जब खुद से नाराजगी का सामना करना पड़ता है, तो यह काफी उलझा हुआ मामला होता है। इसका परिणाम होता है कि हम खुद को हमेशा गलत समझते हैं, अपनी हर कार्यवाही को दोषी मानते हैं, और हर समस्या की वजह के रूप में खुद को देखने लगते हैं।

कई बार, यह स्थिति मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है और यदि इसे सही समय पर नहीं ठीक किया जाता है, तो यह आत्महत्या तक जाने का कारण बन सकता है।

क्‍या है खुद से नाराजगी की वजह?

बेटरह्यूमन के अनुसार, गलतियों से हम सीखते हैं और इनकी वजह से ही हमारे अंदर मैच्योरिटी आती है, लेकिन इस बात को कई बार हम स्वीकारते नहीं हैं और हमारे अंदर खुद के प्रति नकारात्मक भावनाएं जन्म लेने लगती हैं।

हम हर वक्त डिसएप्वाइंटमेंट महसूस करते हैं और खुद को कोसते रहते हैं, जिससे हमारे अंदर हर वक्त हारने का डर बन जाता है। यदि हम दूसरों की खूबसूरत जीवन की तुलना करने के बजाय खुद की खूबसूरती में सुधार करते हैं, तो हम अपने जीवन में तेजी से प्रगति कर सकते हैं।

खुद से नाराजगी को दूर करने के उपाय

आत्ममंथन करें

जब भी आपको खुद पर गुस्सा आता है, तो यह सोचें कि आखिर इसकी वजह क्या है और आप आखिर खुद से नाराज होकर क्या कुछ अच्छा पा सकते हैं। आत्ममंथन करें और खुद से सच्चाई में मिलें।

सेल्फ केयर के उपाय ढूंढें

अगर आप खुद को पूरी तरह माफ नहीं कर पा रहे हैं, तो इसका टेम्पररी उपाय ढूंढें। मसलन कुछ देर गाना सुनें, कहीं घूमने निकल जाएं, कुछ नई चीज सीखने का प्रयास करें। ये उपाय आपको धीरे-धीरे बेहतर महसूस कराएंगे।

खुद को करें माफ

याद रखें कि यह मायने नहीं रखता है कि आप जीवन में कितना लोगों से सवाल जवाब कर सकते हैं या खुद में कमियां या गलतियां ढूंढने से कोई फायदा मिल सकता है या नहीं। इससे बेहतर है कि आप खुद को इंसान समझें और गलतियों को लाजमी समझें।

माफी मांग लें

अगर आपको लगता है कि आपने किसी के साथ बुरा किया है या किसी के साथ आपको ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए था, तो इसका सबसे अच्छा उपाय है कि आप उनके पास जाएं और दिलखोल कर बात करें और अच्छी तरह माफी मांग लें। इससे आपके मन को शांति मिल जाएगी।

मदद लें

सेल्फ केयर पर ध्यान दें और सोशल सपोर्ट के लिए लोगों से मदद लें। अगर आप वाकई किसी परेशानी से गुजर रहे हैं, तो एक्‍सपर्ट की मदद लें। उनका सपोर्ट आपके लिए वाकई दवा की तरह काम करेगा और आप अपने मन की खुद पर गुस्सा को सामने करने में मदद मिलेगी।

इन उपायों का पालन करके आप खुद से नाराजगी को सामने करने और उसे दूर करने में मदद कर सकते हैं। खुद को स्वीकार करना और स्वास्थ्यी तरीके से समस्याओं का समाधान करना आपके जीवन को सुखमय बना सकता है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form