5 Awesome Things You Must Do in Kerala: केरल में जब भी हो, तो ये 5 चीजें बिल्कुल न छोड़ें!

5 Awesome Things You Must Do in Kerala - News Namkeen

5 Awesome Things You Must Do in Kerala: आप समुद्र तट पर एक शांत छुट्टी, पहाड़ियों में एक साहसिक कार्य या एक चकाचौंध संस्कृति अनुभव की तलाश कर रहे होंगे, केरल हर किसी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करता है। सभी दें।

{getToc} $title={Table of Contents}

भारतीय स्वर्ण त्रिभुज के माध्यम से यात्रा के बाद, कई यात्री खुद को केरल के प्रति विस्मय में पाते हैं। भारत के दक्षिण-पश्चिम में स्थित यह राज्य समृद्ध उष्णकटिबंधीय पर्णसमूह, गर्म मौसम और आश्चर्यजनक पहाड़ी पृष्ठभूमि से भरा है।

यह इंद्रियों के लिए एक दावत है, आश्चर्यजनक समुद्र तटों, शांत बैकवाटर और विस्मयकारी पहाड़ियों के लिए धन्यवाद।

ये पाँच चीज़ें हैं जिन्हें आपको केरल की यात्रा में नहीं भूलना चाहिए:

1. केरल का बैकवाटर

केरल के बैकवाटर (Backwaters of Kerala) राज्य में आने वाले सभी आगंतुकों के लिए अवश्य देखने योग्य स्थान हैं। ताड़ के पेड़ों से सुसज्जित ये जलमार्ग विभिन्न प्रकार के वन्य जीवन और पौधों और पारंपरिक गांवों और गांवों का घर हैं।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अकेले या लोगों के समूह के साथ यात्रा कर रहे हैं, बैकवाटर का दौरा करना केरल के सबसे खूबसूरत पहलुओं को देखने का एक शानदार तरीका है।

बैकवाटर पर्यटन बैकवाटर का पता लगाने और क्षेत्र की संस्कृति की खोज करने का एक शानदार विकल्प हो सकता है। ऐसे कई बैकवाटर पर्यटन उपलब्ध हैं, जिनमें बजट-अनुकूल से लेकर अधिक भव्य भ्रमण तक शामिल हैं।

आप एक आनंददायक नाव की सवारी या रोमांचकारी कयाक की सवारी चुन सकते हैं, यह निश्चित रूप से आपके लिए एकदम सही बैकवॉटर यात्रा होगी।

2. खुशबूदार मसालों का जादू

केरल को अक्सर इसी कारण से "मसालों की भूमि" कहा जाता है। यह मसालों की संस्कृति में समृद्ध और दीर्घकालिक है और साथ ही इसकी जलवायु विभिन्न प्रकार के मसालों को उगाने के लिए एकदम उपयुक्त है।

केरल में उगाए जाने वाले सबसे प्रसिद्ध मसालों में वेनिला, इलायची काली मिर्च, दालचीनी शामिल हैं।

3. ऊंचे चाय बागानों पर दिन की पहली किरण का आनंद लें

कोलुक्कुमलाई (Kolukkumalai) दुनिया की सबसे ऊंची चाय की संपत्ति है जो मुन्नार के साथ-साथ केरल और तमिलनाडु में स्थित कोलुक्कुमलाई की सीमाओं के पास स्थित है।

दक्षिण भारत में दूसरे सबसे ऊंचे मीशापुलिमलाई की छाया के बीच, हरे-भरे छत शोला जंगलों से घिरे हुए हैं। सबसे ऊंचा स्थान।

सबसे आश्चर्यजनक दृश्यों में से एक को देखना आवश्यक है। सुबह-सुबह तमिल मैदानों पर घने बादलों के बीच से उगता हुआ सूरज दिखाई देता है। यह एक अद्भुत क्षण है और आपको आश्चर्यचकित कर देगा।

4. पेरियार में जंगल सफारी

पेरियार राष्ट्रीय (Periyar National Park) उद्यान केरल में सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों में से एक है और इसके कारण बहुत अच्छे हैं।

इस पार्क में हाथी, बाघ और हिरण जैसे जानवरों की एक बड़ी श्रृंखला है। पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा का सबसे अच्छा अनुभव जीप सफारी से होता है। जीपें आपको पार्क के चारों ओर मार्गदर्शन करेंगी, जिससे आपको वन्यजीवों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने का अवसर मिलेगा।

जीप सफारी के अलावा पेरियार नेशनल पार्क बांस राफ्टिंग भी प्रदान करता है। बांस राफ्टिंग इस पार्क को एक नए दृष्टिकोण से देखने का एक शानदार तरीका है। यह हरे-भरे हरियाली और विस्मयकारी पेड़ों से घिरी पेरियार नदी का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है।

5. बाणासुर सागर बांध

बाणासुर सागर बांध (Banasura Sagar Dam) केरल के वायनाड में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है। क्रिस्टल साफ़ पानी का विशाल भंडार हरी-भरी पहाड़ियों से ढका हुआ है, और छोटे-छोटे द्वीपों से युक्त है। यह फोटोग्राफरों का सपना होता है और यह सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जहां आप वायनाड जाते समय जा सकते हैं।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form