WOMEN RESERVATION BILL: महिला आरक्षण विधेयक: वास्तविकता बनने से पहले 5 प्रमुख बाधाएं

WOMEN RESERVATION BILL - News Namkeen

WOMEN RESERVATION BILL: महिला आरक्षण बिल 19 सितंबर को लोकसभा में पेश किया गया था. 27 साल और गिनती जारी है। भले ही लोग बिल की सराहना कर रहे हैं, लेकिन इसे अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

{getToc} $title={Table of Contents}

महिला आरक्षण विधेयक सोमवार को संसद में पेश किया गया और 19 सितंबर को लोकसभा के विशेष सत्र के दौरान इसे पेश किया गया। भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की सभी ने सराहना की।

यह विधेयक संविधान में एक संशोधन लेकर आया है जो लोकसभा के साथ-साथ राज्य विधानसभा जैसी संसदों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करता है, साथ ही 27 वर्षों से अधूरे विधेयक को भी पुनर्जीवित करता है। यहां इस नए संसद भवन के पहले ही दिन यह विधेयक पारित हो गया।

हालाँकि इस पहल को भारी प्रशंसा मिली है, फिर भी बिल को प्रभावी बनाने के लिए अभी भी एक रास्ता अपनाया जाना बाकी है। बिल। आरक्षण की इस लड़ाई को वास्तविक वास्तविकता बनने से पहले कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

WOMEN RESERVATION BILL: महिला आरक्षण बिल की 5 बड़ी बाधाएं

मंगलवार को लोकसभा द्वारा प्रस्तावित महिला आरक्षण विधेयक को वास्तविक बनने से पहले कई बाधाओं को दूर करना होगा, जैसे कि राजनीतिक सीमाओं के पार स्वीकृति के साथ-साथ शीघ्र जनगणना और परिसीमन अभ्यास।

1. संविधान (128वां संशोधन) विधेयक के प्रावधान स्पष्ट करते हैं कि महिलाओं के लिए आरक्षण विधेयक के कानून बनने के बाद जनगणना के परिणामों के आधार पर जिलों के परिसीमन या पुनर्निर्धारण के बाद ही प्रभावी होगा।

2. संवैधानिक कानून के क्षेत्र के विशेषज्ञों ने कहा कि संसद के दोनों सदनों द्वारा विधेयक के पारित होने के बाद। कानून बनने के लिए इसे कम से कम 50% राज्य विधानसभाओं द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता होगी।

राज्य विधानसभाओं की मंजूरी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे राज्यों के अधिकार प्रभावित होंगे।

3. संविधान की धारा 82, अनुच्छेद I के अनुसार, जिसे 2002 में संशोधित किया गया था, परिसीमन प्रक्रियाएं 2026 के बाद की गई पहली जनगणना का उपयोग करके आयोजित की जा सकती थीं।

2026 के बाद की पहली जनगणना 2031 में आयोजित होने वाली थी। इसका पालन किया गया था निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन या पुनर्वितरण द्वारा।

4. सरकार की ओर से COVID-19 के प्रकोप के कारण 2021 की जनगणना में देरी हुई। 2029 के लोकसभा चुनावों से पहले महिला आरक्षण को वास्तविकता बनाने के लिए सरकार को इस प्रक्रिया को शीघ्रता से आगे बढ़ाने की आवश्यकता होगी।

5. विशेषज्ञों द्वारा उठाई गई एक और चिंता यह संभावना है कि महिलाएं व्यक्तित्व बन सकती हैं और उनके पति वास्तविक शक्ति संभालेंगे, जैसा कि पंचायत स्तरों पर स्पष्ट है।

एक प्रसिद्ध वकील शिल्पी जैन के अनुसार, महिलाओं को आगे बढ़ने में मदद करने के कानून के पीछे की मंशा कमजोर हो जाएगी यदि कोटा का हिस्सा चुने गए प्रतिनिधि उन्हीं परिवारों से होंगे जिनके पुरुष सदस्य राजनीतिक क्षेत्र में शामिल हैं।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form