1500 Years Old Krishna Temple Mysterious incidents Reveals In Kerala: केरल में भगवान कृष्ण के 1500 साल पुराने मंदिर की रहस्यमी घटनाएं

1500 Years Old Krishna Temple Mysterious incidents Reveals In Kerala 1 - News Namkeen

1500 Years Old Krishna Temple Mysterious incidents Reveals In Kerala: भारत एक ऐसा देश है जहां धर्म और आस्था का गहरा प्रभाव है। यहां भगवान के कई मंदिर हैं, जिनमें से कुछ हजारों साल पुराने हैं। इन मंदिरों से कई रहस्य और चमत्कार जुड़े हुए हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

ऐसा ही एक रहस्य केरल के तिरुवरप्पु में स्थित भगवान कृष्ण के मंदिर से जुड़ा हुआ है। इस मंदिर में भगवान कृष्ण की मूर्ति धीरे-धीरे दुबली होती जा रही है।

मंदिर का इतिहास

1500 Years Old Krishna Temple Mysterious incidents Reveals In Kerala 2 - News Namkeen


कहा जाता है कि यह मंदिर 1500 साल पुराना है। मंदिर से एक पौराणिक कथा भी जुड़ी हुई है। कहा जाता है कि जब पांडवों को वनवास हुआ तो वे इसी स्थान पर भगवान कृष्ण की मूर्ति लेकर पूजा अर्चना किया करते थे। पांडवों के जाने के बाद स्थानीय लोगों ने इस मूर्ति की पूजा करना शुरू किया।

मूर्ति हो रही दुबली

1500 Years Old Krishna Temple Mysterious incidents Reveals In Kerala 3 - News Namkeen


इस मंदिर से जुड़ी एक हैरान कर देने वाली बात ये है कि यहां मौजूद भगवान कृष्ण की मूर्ति धीरे-धीरे दुबली होती जा रही है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, भगवान को भूख लगती तो और उस वक्त उन्हें भोग नहीं लगाया गया तो उनकी भूख अधिक बढ़ जाती है। जिससे मूर्ति दुबली हो जाती है।

सिर्फ 2 मिनट के लिए बंद होता है मंदिर

1500 Years Old Krishna Temple Mysterious incidents Reveals In Kerala 4 - News Namkeen


इस मंदिर से एक और मान्यता जुड़ी हुई है। उसके मुताबिक, इस मंदिर को 24 घंटे में सिर्फ 2 मिनट के लिए बंद किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर ताला खोलने में 2 मिनट से ज्यादा का समय लगता है तो उसे तोड़ दिया जाता है ताकि भगवान कृष्ण को भोग लगाने में देरी न हो जाए।

क्या कहता है विज्ञान?

1500 Years Old Krishna Temple Mysterious incidents Reveals In Kerala 6 - News Namkeen


वैज्ञानिकों का कहना है कि इस मंदिर की मूर्ति के दुबले होने की कई वजह हो सकती हैं। एक वजह यह हो सकती है कि मूर्ति को बार-बार भोग लगाया जाता है, जिससे मूर्ति में लगी मिट्टी में नमी कम हो जाती है और मूर्ति सिकुड़ जाती है।

दूसरी वजह यह हो सकती है कि मूर्ति को समय-समय पर साफ किया जाता है, जिससे मूर्ति से कुछ पदार्थ निकल जाते हैं।

भक्तों की भावना

1500 Years Old Krishna Temple Mysterious incidents Reveals In Kerala 5 - News Namkeen


भक्तों का मानना है कि यह मंदिर भगवान कृष्ण की कृपा का प्रतीक है। वे कहते हैं कि भगवान कृष्ण की मूर्ति के दुबले होने से यह पता चलता है कि वह भक्तों की भक्ति से प्रसन्न हैं।

केरल के तिरुवरप्पु में स्थित भगवान कृष्ण का मंदिर एक रहस्यमय मंदिर है। इस मंदिर से जुड़े रहस्य और चमत्कार लोगों को आकर्षित करते हैं। यह मंदिर भगवान कृष्ण की भक्ति का एक अनूठा केंद्र है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form