Mahatma Gandhi Photo on Indian Currency: क्या आप जानते है नोट पर छपी गाँधी जी की फोटो का रहस्य! आखिर क्या है इसके पीछे की हकीकत

Mahatma Gandhi Photo on Indian Currency क्या आप जानते है नोट पर छपी गाँधी जी की फोटो का रहस्य! आखिर क्या है 1 - News Namkeen

Mahatma Gandhi Photo on Indian Currency: गांधी जी की तस्वीर देश के नोटों पर लगाने का विषय एक महत्वपूर्ण और राष्ट्रीय विवादास्पद मुद्दा है।

इस प्रश्न को उठाते हुए, आम जनता में कई विभिन्न मत हैं। कुछ लोग यह दावा करते हैं कि गांधी जी की तस्वीर को नोटों पर रखने से भारतीय मुद्रा संबंधित शक्ति का प्रतीक महात्मा गांधी को याद करने का बेहतर तरीका है उनकी तस्वीर नोटों पर छपी होने से नोट का मूल्य भी बढ़ जाता है।

{getToc} $title={Table of Contents}

वहीं कुछ लोगों का कहना है कि ये तस्वीर कम्प्यूटरीकृत है.

गाँधी जी की तस्वीर की रोचक सच्चाई

विश्वसनीय तथ्य यह है कि गांधी जी की तस्वीर को पहली बार साल 1969 में छापा गया था, जब उनका 100वां जन्मदिन मनाया गया था। उसके बाद से, उनकी तस्वीर को पहली बार 1987 में 500 के नोट पर छापा गया था उसके बाद कई बार अलग-अलग नोटों पर छापा गया है। गांधी जी की यह तस्वीर सन 1946 में कोलकाता के वायसराय हाउस में खींची गई थी।

गांधीजी की तस्वीर बदलने की मांग

वहीं, दूसरी ओर कुछ लोग इस विचार को आगे बढ़ाते हैं कि अब जमाना बदल गया है और ऐसे महत्वपूर्ण व्यक्ति के बजाय देश के दूसरे महानायकों की तस्वीर भी नोटों पर दिखनी चाहिए। इस संदर्भ में, लक्ष्मी माता और नेता सुभाष चंद्र बोस के नाम भी उठाए जाते हैं। वे भी भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योद्धा रहे हैं और उन्हें भी सम्मान देना जरूरी समझा जाता है।

इस विवादमय विषय पर आपकी राय क्या है? क्या आपको लगता है कि देश के नोटों पर गांधी जी के साथ और किसी महानायक की तस्वीर होनी चाहिए? अपने विचार हमारे साथ साझा करें।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form