वैज्ञानिकों ने 46,000 साल पुराने कीड़े को जिंदा किया: जीवन और मृत्यु के बीच की सबसे रहस्यमयी खोज! दुनिया में डर का माहौल

वैज्ञानिकों ने 46000 साल पुराने कीड़े को जिंदा किया 1 - News Namkeen


जीवन के बीच रहने वाली एक नई दुनिया की खोज ने वैज्ञानिकों में उत्साह बढ़ा दिया है। एक रात में ही जिंदा हो गया है एक अज्ञात प्राचीन कीड़ा, जिसे साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्म में खोजा गया।

{getToc} $title={Table of Contents}

इस रहस्यमयी जीव का खुलासा करने के लिए वैज्ञानिकों ने भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान और ड्रेसडेन के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के सहयोग से भारी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया।

46,000 साल पुराने जीव की वापसी, वैज्ञानिकों की सफलता की खोज

वैज्ञानिकों ने बताया कि यह राउंडवर्म, जिसे पैनाग्रोलाईमस कोलीमेनिस नाम दिया गया है, 46,000 साल पहले मौत की नींद सो गया था। उस समय, अनुमानतः, पृथ्वी पर वुली मैमथ, बड़े दांतों वाले बाघ और विशाल एल्क का राज था। इस अज्ञात कीड़े की प्रकृति के बारे में पहले किसी को जानकारी नहीं था, लेकिन अब वैज्ञानिकों के दावे के अनुसार इसका नाम इतिहास में दर्ज हो गया है।

क्रिप्टोबायोसिस- जीवन और मृत्यु के बीच की सबसे रहस्यमयी अवस्था

इस राउंडवर्म को जिंदा करने के लिए वैज्ञानिकों ने क्रिप्टोबायोसिस नामक विज्ञान के पुराने तरीके का उपयोग किया। इस अवस्था में जीव पानी और ऑक्सीजन की अभाव में रह सकते हैं और बेहद ठंडे तापमान और नमकीन परिस्थितियों में जीवित रह सकते हैं।

इस रहस्यमयी प्राचीन कीड़े का खुलासा करने के लिए वैज्ञानिक समुदाय ने भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान और ड्रेसडेन के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के सहयोग से भारी नई प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल किया गया। वैज्ञानिकों का कहना है कि इसे पूरी तरह से जानकारी जानने के लिए अभी और विश्लेषण की जरूरत है।

प्राचीन कीड़े के रहस्य का पर्दाफाश

पैनाग्रोलाईमस कोलीमेनिस का खुलासा होने से वैज्ञानिकों में उत्साह बढ़ा दिया  है क्योंकि इससे हमें प्राचीन जीवन के बारे में नई जानकारी मिल सकती है। इसके जीवनशैली, आहार, अनुकरणीयता, और समुद्री प्रवाह  के बारे में जानने से हमें प्राचीन दुनिया के रहस्यों का पर्दाफाश करने में मदद मिल सकती है।

आगे के शोध में इसे एक महत्वपूर्ण खोज बनाने के लिए अधिक प्रयास किए जा रहे हैं और आशा है कि हम इस प्राचीन जीव के सभी पहलुओं को समझने में सफल होंगे।

46,000 साल पुराने कीड़े की हैरतअंगेज वापसी, कैसे बचा 46,000 साल पुराना कीड़ा

वैज्ञानिक समुदाय द्वारा इसे पैनाग्रोलाईमस कोलीमेनिस नाम देने से पहले रूस में भी दो राउंडवर्म प्रजातियों की पहचान की गई थी, जो साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्म में पाए गए थे। वैज्ञानिकों ने इन जीवों को पानी से रिहाइड्रेट करके जीवित किया था।

इससे साबित हो गया कि विभिन्न जन्तुओं को इस प्राकृतिक रूप से जीवित रहने की योग्यता होती है और यह उनके आवास के अनुसार तथा अपने आस-पास के परिवेश के अनुकूल होती है।

इस नई खोज ने वैज्ञानिक समुदाय को एक नए अध्याय की शुरुआत की है। इससे प्राचीन जीवन के बारे में नई जानकारी प्राप्त हो सकती है और संभवतः यह हमें पूर्वाग्रह से मुक्ति दिला सकती है। वैज्ञानिक समुदाय अब इसे और अधिक गहराई से अध्ययन करने के लिए तत्पर है ताकि हम इसे और अधिक समझ सकें और अपनी पूर्वजों के जीवन के बारे में अधिक जान सकें।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form