COVID-19 Most Mutated Variant - वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली खोज: इंडोनेशिया में 'अब तक का सबसे अधिक उत्परिवर्तित कोविड वैरिएंट' मिला

COVID-19 Most Mutated Variant - वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली खोज 1 - News Namkeen

इंडोनेशिया में एक डिजिटल वेरिएंट की खोज की गई है - एक कोविड वेरिएंट जो अब तक दर्ज किए गए वायरस का सबसे विकसित वैरिएंट हो सकता है। इसे शुक्रवार को खोजा गया था।

{getToc} $title={Table of Contents}

यह नया स्ट्रेन, डेल्टा वेरिएंट का एक रूपांतरित वेरिएंट है, जिसमें जकार्ता में एक मरीज का स्वाब लिया गया था और इसमें 113 अद्वितीय उत्परिवर्तन हैं, जिनमें से 37 परिवर्तन स्पाइक प्रोटीन को प्रभावित करते हैं।

स्पाइक प्रोटीन में 113 अद्भुत उत्परिवर्तन: क्या खतरा है नए कोविड संस्करण का

COVID-19 Most Mutated Variant 4 - वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली खोज - News Namkeen


स्पाइक प्रोटीन का महत्वपूर्ण रोल है, क्योंकि यह वायरस को मनुष्यों में फैलने में सक्षम बनाता है और यही कई कोविड-19 वैक्सीनों के लक्ष्य में भी हैं। इस वेरिएंट में ओमिक्रॉन वेरिएंट की तुलना में 113 अलग-अलग उत्परिवर्तन हैं, जिनमें लगभग 50 उत्परिवर्तन थे।

कोविड-19 टीकों की प्रभावकारिता पर ध्यान देने वाले नए संस्करण की पहचान

COVID-19 Most Mutated Variant - वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली खोज 2 - News Namkeen


इस अत्यधिक उत्परिवर्तित संस्करण ने प्रतिरक्षा और टीके की प्रभावकारिता पर इसके संभावित प्रभाव के कारण वैज्ञानिकों के बीच चिंता पैदा कर दी है। ये टीके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को स्पाइक प्रोटीन को पहचानने और उस पर हमला करने की जानकारी देकर काम करते हैं। इसलिए, इस प्रोटीन में कोई भी महत्वपूर्ण उत्परिवर्तन संभावित रूप से मौजूदा टीकों की प्रभावकारिता को प्रभावित कर सकता है।

अनजान वायरस संस्करण के आगमन से वैज्ञानिकों में चिंता का माहौल

COVID-19 Most Mutated Variant - वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली खोज 3 - News Namkeen


वारविक यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर लॉरेंस यंग ने डेली मेल को बताया है कि इस अज्ञात संस्करण के बारे में यह भी नहीं पता कि यह दूसरों को संक्रमित कर सकता है या नहीं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि इसे विशेष रूप से ओमिक्रॉन वंशजों के साथ तुलना करने में अधिक जांच की जरूरत है।

वैज्ञानिकों द्वारा खोजा गया कोविड संस्करण जो दर्ज किए गए सभी वायरस के सबसे उत्परिवर्तित है

COVID-19 Most Mutated Variant 5 - वैज्ञानिकों की चौंकाने वाली खोज - News Namkeen


यह कोविड वेरिएंट जो अब तक दर्ज किए गए वायरस का सबसे विकसित वैरिएंट हो सकता है। यह याद दिलाता है कि वायरस फैलते समय उत्परिवर्तन भी होते रहते हैं, जिससे सबसे कमजोर लोगों में गंभीर संक्रमण होता है और संक्रमण जितना दीर्घकालिक होता है परिणाम भी उतने ही घातक होते है।

यह वेरिएंट तेजी से फैलता है तो इसका ध्यान रखना महत्वपूर्ण होगा। अभी तक, इस नए खोजे गए स्ट्रेन की व्यापक संक्रमण क्षमता के बारे में जानकारी नहीं है।टीके की प्रभावकारिता विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें संक्रामक एजेंट की आनुवंशिक विभिन्नता, टीके के प्रकार और मेजबान कारक जैसे उम्र, लिंग, आनुवंशिकी और प्रतिरक्षा इतिहास शामिल होते हैं।

कुल मिलाकर, इंडोनेशिया में खोजी गई इस नई कोविड संस्करण का अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि यह वायरस के फैलने और टीके के प्रभावकारिता पर कितना प्रभाव डाल सकता है। वैज्ञानिकों को इसे अधिक जांचने के लिए सतर्क रहना होगा ताकि इसके लिए सटीक और अनुकूल उपाय ढूंढे जा सकें।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form