Chipkali Herpetophobia: अगर आपके ऊपर छिपकली गिर जाये तो क्या करेंगे! देखें वायरल वीडियो

Chipkali_ अगर आपके ऊपर छिपकली गिर जाये 1 - News Namkeen


कई लोग छिपकली का नाम सुनते ही चौकनें हो जाते हैं और यहां-वहां नजरे दौड़ाने लगते हैं।कई लोग छिपकली से इस कदर डरते है जैसे उन्‍होंने कुछ डरावना देख लिया हो। छिपकली को देखकर इतना घबरा जाते है जैसे सामने यमराज खड़े है।

पर अगर वही छिपकली अगर आपके ऊपर गिर जाये तो आप क्या करेंगे. ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमे एक लड़का लेटा हुआ है और उस पर छिपकली आकर गिर जाती है.

{getToc} $title={Table of Contents}

दोस्तों अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं जिन्हे छिपकली से बहुत डर लगता है तो इस डर को साइंस में हेरपेटोफोबिया (Herpetophobia) कहते हैं।

हेरपेटोफोबिया क्या है

Chipkali अगर आपके ऊपर छिपकली गिर जाये 3 - News Namkeen


हेरपेटोफोबिया एक व्यक्तिगत डर होता है जिसके लक्षण हर इंसान में अलग होते हैं।जहां किसी व्यक्ति को छिपकली को छूने से डर लगता है तो दूसरे को इसके एहसास मात्र से ही डर लगता है।

हेरपेटोफोबिया के लक्षण

छिपकली या उसकी प्रजातियों के अन्य जानवरों के करीब आने पर डर महसूस होना।

वाशरूम में छिपकलियों की मौजूदगी के कारण अंदर न जा पाना।

बाहर खुले इलाके में जानें या कोई भी आउटसाइड एक्टिविटी करने में डर रहना कि वहां छिपकलियां या अन्य रैपटाइल जानवर हो सकते हैं।

छिपकली के अचानक सामने आने पर डर जाना, कंपकंपी छूटना, चिल्लाना या रोने लग जाना।

हेरपेटोफोबिया के हल्के या सामान्य मामलों में व्यक्ति छिपकली या अन्य रैपटाइल जानवरों के पास जानें की हिम्मत रखते हैं लेकिन उन्हें छूने से डर लगता हैं।

अगर आपको भी हेरपेटोफोबिया है और आप भी अचानक छिपकली को देखने से घबरा जाते हैं तो आपको कुछ ऐसे उपायों को जानने की आवश्यकता है जिनसे छिपकली को बिना छुए वो आपके घर से भाग जाये।

छिपकली को भगाने के उपाय

Chipkali_ अगर आपके ऊपर छिपकली गिर जाये 2 - News Namkeen


नैप्थलीन बॉल 

हर संभावित जगह पर नैप्थलीन बॉल रखने से भी छिपकली नहीं आएगी। नैप्थलीन बॉल का इस्तमाल कपड़ों के बीच कप्बर्ड या फिर दरवाजों के पास किया जाता है। ये सभी कीड़ों को रोकता है और कपड़े, रजाई और ऊनी चीजों में इसका इस्तमाल अधिक होता है।

मोर पंख 

छिपकली भगाने के तरीके में शामिल है मोर पंख। ऐसा माना जाता है कि से छिपकली दूर भागती है। ऐसे में इस पंख को घर पर रखकर छिपकली को दूर रखा जा सकता है। हालांकि, इस विषय में कोई प्रमाण मौजूद नहीं हैं।

पेपर (pepper ) स्प्रे 

छिपकली भगाने के तरीके में पेपर स्प्रे भी शामिल है। छिपकलियां पेपर से एलर्जिक होती हैं। इस स्प्रे को छिड़कने से छिपकलियां दूर भाग जाती हैं। 

टबास्को सॉस 

इस सॉस के स्प्रे से भी पेपर स्प्रे जैसा ही प्रभाव होता है और छिपकलियां दूर भाग जाती हैं। इसलिए छिपकली भगाने के तरीके में टबास्को सॉस के स्प्रे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्याज 

प्याज  में सल्फर की दुर्गन्ध आती है जिससे छपकलियां विचलित होती हैं। प्याज के स्लाइस काटकर दरवाजों पर रखने से छिपकलियां नहीं आएंगी। प्याज का जूस निकालकर आप एक घोल भी बना सकते हैं।  इसे स्प्रे की तरह समय पर उपयोग करने से छिपकलियां आना बंद हो जाएंगी। 

अंडे के छिलके

छिपकली भगाने के तरीके अपना रहें हैं आप तो इसके लिए आप अंडे के छिलके का भी प्रयोग कर सकते हैं। अंडे के छिलकों से भी छिपकलियां भ्रमित हो जाएंगी और आसपास नहीं भटकेंगी। 

कॉफी

कॉफी का नाम सुनकर आप थोड़ा हैरान हो सकते हैं लेकिन, तंबाकू के साथ कॉफी पाउडर मिलाकर बॉल्स बना लें। अब इसे दरवाजे, खिड़कियों और ऐसी जगहों पर रखें जहां से छिपकली घर के अंदर आती हो। इसके महक से छिपकली घर के अंदर नहीं आएगी।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

वीडियो के लिए क्लिक करें 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form