क्या आप जानते हैं: भगवान को भोग लगाने का सही तरीका व नियम

भगवान को कैसे भोग लगाना चाहिए - News Namkeen

भारतीय संस्कृति में भगवान के पूजन के साथ-साथ उन्हें भोग भी अर्पित किया जाता है। शास्त्रों में इस विषय में कई उपाय और नियम बताए गए हैं। एक व्यापक मान्यता के अनुसार, भगवान को भोग लगाने से वे जल्द संतुष्ट होते हैं और भक्त की मनोकामना पूरी होती है।

{getToc} $title={Table of Contents}

पूजा के बाद भगवान को भोग अर्पित करने से पूजना सम्पूर्ण और सफल माना जाता है।

देवी-देवताओं को भोग लगाने का सही तरीका

देवी-देवताओं के भोग को तैयार करने से पहले विशेष ध्यान रखना आवश्यक है। भोग को तैयार करते समय भोजन का स्वाद नहीं चखना चाहिए, क्योंकि यह भगवान के लिए है, न कि खुद के लिए।

भोग के लिए एक विशेष प्लेट का उपयोग करना चाहिए, जिसे भगवान को समर्पित किया जाएगा। इस प्लेट का इस्तेमाल किसी अन्य काम में नहीं किया जाना चाहिए। भोग रखने से पहले इसे भगवान की पवित्र छवि या मूर्ति के सामने रखना चाहिए।

जो भोग पूजा के बाद भगवान को झूठा भोग न लगाएं

भगवान को अर्पित करने के लिए तैयार किया जाए, उसे कभी भी झूठा न बनाएं। भोजन की तैयारी एक सक्रिय भक्ति ध्यान के रूप में की जानी चाहिए, जिसका उद्देश्य भगवान की संतुष्टि को ध्यान में रखकर स्वादिष्ट भोजन तैयार करना है, न कि अपनी संतुष्टि को। भगवान को झूठा भोग अर्पित करने का विचार नहीं किया जाना चाहिए।

भगवान को भोग लगाने के नियम और उपाय

भोग रखते समय ध्यान रखने योग्य बातें भी हैं। भगवान को हमेशा चांदी, मिट्टी, पीतल या सोने के बर्तन में ही भोग लगाना चाहिए। एल्यूमिनियम, लोहे, स्टील जैसे बर्तन का उपयोग न करें।

भोग चढाने के बाद उसे देवी-देवता के पास न रखें, बल्कि सभी के बीच बांट दें। भोग रखे रहने से नकारात्मकता उत्पन्न हो सकती है और यह घर में समृद्धि को प्रभावित कर सकती है।

भगवान के प्रसाद का महत्व और प्रसाद बांटने का तरीका

भगवान के पूजन में भोग लगाना महत्वपूर्ण है और इसे सही तरीके से करना अनिवार्य है। भोग की तैयारी के दौरान ध्यान रखने योग्य नियमों का पालन करने से भगवान को प्रसन्नता मिलती है और पूजा की सफलता में सहायता होती है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form