समुद्र में स्थित एक ऐसा रहस्यमयी मंदिर: जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी 600 साल से सांपों के हाथ में है

समुद्र में स्थित एक ऐसा रहस्यमयी मंदिर जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी 600 सालों से सांपों 2 - News Namkeen
 
भारत के पास नहीं बल्कि दुनिया के कई अन्य देशों में भी दस्ताने बारीक कई पुराने मंदिर हैं, जो अब भी खड़े हैं। ये मंदिर अपनी विशेषता के लिए जाने जाते हैं। हम यहां आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे, जो समुद्र में स्थित है और जिसकी सुरक्षा में सांपों का योगदान है।

{getToc} $title={Table of Contents}

इस मंदिर का निर्माण लगभग 600 साल पहले हुआ था, और यह भव्य इंडोनेशिया के बाली द्वीप में स्थित है। इसे 'तनाह लोत मंदिर' के नाम से भी जाना जाता है।

इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर समुद्र में स्थित 'तनाह लोत मंदिर' का रहस्य

समुद्र में स्थित एक ऐसा रहस्यमयी मंदिर जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी 600 सालों से सांपों 1 - News Namkeen


तनाह लोत मंदिर
समुद्री चट्टान के ऊपर विशाल जलधारों के बीच बसा हुआ है। विशेषज्ञों का मानना है कि यह चट्टान हजारों साल पहले समुद्री पानी के ज्वार से बना है। इसके निर्माण को लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं। स्थानीय भाषा में 'तनाह लोट' का अर्थ होता है समुद्री भूमि या समुद्र में जमीन होना

रहस्यमय मंदिर के पीछे छिपी अनसुलझी कहानियां और सच्चाई

तनाह लोट मंदिर एक अनोखा सृष्टि है, जो सागर के किनारे स्थित सात मंदिरों की एक श्रृंखला में शामिल है। यह अनोखा है इसलिए क्योंकि इन सात मंदिरों में से इसे अधिक साफ देखा जा सकता है।

एक समय ऐसा भी था जब इस चट्टान की स्थिति खराब हो रही थी, जिससे इसके आसपास के इलाके को खतरनाक घोषित कर दिया गया था। हालांकि, जापानी सरकार ने इंडोनेशिया की मदद करते हुए इस चट्टान को कृत्रिम चट्टान से ढक दिया और इसे पुनः सुरक्षित बना दिया गया।

600 साल पहले बना रहस्यमय मंदिर, सांपों की चौंका देने वाली भूमिका

समुद्र में स्थित एक ऐसा रहस्यमयी मंदिर जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी 600 सालों से सांपों 3 - News Namkeen


पुरानी रितियों के मुताबिक, इस मंदिर का निर्माण 15वीं सदी में एक पुजारी ने कराया था। इस पुजारी को इस स्थान की सुंदरता ने मुग्ध कर दिया था, जिसके बाद उसने यहां मंदिर बनाने का निर्णय लिया।

यह कहानी और भी रहस्यमय हो गई जब पुजारी ने समुद्र देवता को अपने संकल्प से एक विशाल सांप उत्पन्न कर दिया, जो उस समय से लेकर आज तक मंदिर की सुरक्षा में विशेष रूप से लगा हुआ है।

ऐसा कहा जाता है कि इन सांपों की कृपा से मंदिर को बुरी आत्माओं और दुष्ट लोगों से सुरक्षा मिलती है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form