विश्व के सबसे खूबसूरत और रहस्यमयी स्थान का काला सच: जहां जाने वाला इंसान कभी वापस नहीं आता

विश्व के सबसे खूबसूरत और रहस्यमयी स्थान का काला सच 1 - News Namkeen

पृथ्वी के विभिन्न स्थानों को हमेशा से ही रहस्यमयी माना गया है, और शायद उनमें से एक खास स्थान है जिसे हम 'शांगरी-ला घाटी' के नाम से जानते हैं। इस स्थान को पृथ्वी का सबसे खूबसूरत और रहस्यमयी स्थान माना जाता है, जिसे देखने के लिए लोगों को आकर्षित करता है।

{getToc} $title={Table of Contents}

लेकिन यहां जाने वाला कोई भी इंसान कभी वापस नहीं आया है।

शांगरी-ला घाटी: एक आध्यात्मिक और रहस्यमयी स्थान

विश्व के सबसे खूबसूरत और रहस्यमयी स्थान का काला सच 3 - News Namkeen


शांगरी-ला घाटी अरुणाचल प्रदेश और तिब्बत के बीच में स्थित है, और इसकी सुंदरता देखकर हर किसी को वहां जाने का मन करता है। लेकिन इस स्थान के बारे में जानकार लोग सावधान रहते हैं, क्योंकि इसे 'वायुमंडल के चौथे आयाम' में से एक माना जाता है, जिसका मतलब है कि यहां जाने वाले व्यक्ति का समय रुक जाता है। वहां लोग जितना चाहें जिंदा रह सकते हैं और यहां के रहस्यमयी प्रकाश ने इसे एक अद्भुत और आध्यात्मिक स्थान बना दिया है।

अरुणाचल प्रदेश की शांगरी-ला घाटी: समय की रुकावट का स्थान

अरुण शर्मा ने अपनी किताब 'तिब्बत की वह रहस्यमय घाटी' में शांगरी-ला घाटी के बारे में वर्णन किया है। उन्होंने लिखा है कि यहां समय और काल का कोई प्रभाव नहीं होता है और मन, प्राण, और विचार की शक्ति विशेष रूप से बढ़ जाती है। इस घाटी को सिद्धाश्रम भी कहा जाता है, जिसका जिक्र महाभारत से लेकर वाल्मीकी रामायण और वेदों में भी मिलता है

सिद्धाश्रम से जुड़े रहस्य: शांगरी-ला घाटी का अनसुलझा रहस्य

विश्व के सबसे खूबसूरत और रहस्यमयी स्थान का काला सच 2 - News Namkeen


इस रहस्यमयी स्थान के बारे में विभिन्न लेखकों ने अपनी किताबों में लिखा है, और कई लोगों ने शांगरी-ला घाटी की खोज करने की कोशिशें की हैं, लेकिन वे सभी यहां से लौटने में विफल रहे हैं

यह स्थान जितना खूबसूरत और आकर्षक है, उतना ही रहस्यमयी भी है, और इसके पीछे छुपे रहस्यों ने लोगों की जिज्ञासा को बढ़ाया है। इसलिए, विज्ञानिकों और भूतपूर्वों ने शांगरी-ला घाटी को एक वायरल और रहस्यमयी स्थान बताया हैं।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form