SBI स्कीम: जमा करो 5,000 रुपये, बैंक देगा 55,000 रुपये का बड़ा धमाका! योजना का राज क्या है?

यह SBI स्कीम 5000 रुपये को बदल सकती है 55000 रुपये में क्या आप इसके बारे में जानते हैं - News Namkeen

SBI Scheme: अगर आप एसबीआई की इस सरकारी स्कीम में 5,000 रुपये जमा करते हैं तो बैंक ब्याज के रूप में 55,000 रुपये लौटाएगा। क्या है योजना?

{getToc} $title={Table of Contents}

State Bank of India: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया न्यूज आज हम आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एक स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आप 5000 रुपये का निवेश कर 55,000 रुपये का ब्याज पा सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक आरडी: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है। हम भारतीय स्टेट बैंक की एक ऐसी योजना के बारे में बात करेंगे जिसमें आप 5000 रुपये का निवेश कर सकते हैं और 55,000 रुपये का ब्याज पा सकते हैं। यह एक स्टेट बैंक योजना (SBI (State Bank of India) Scheme) है इसलिए यह जोखिम मुक्त है।

ब्याज दर क्या है?

भारतीय स्टेट बैंक एक आवर्ती जमा सुविधा प्रदान करता है जो ग्राहकों को अच्छी ब्याज दर प्रदान करता है। एसबीआई ग्राहक अपनी आवर्ती जमा पर 6.8 प्रतिशत का ब्याज अर्जित कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों को भी 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

RD: आरडी अलग-अलग समय अवधि के लिए संभव है

हम आपको बताएंगे कि एसबीआई अपने ग्राहकों को अधिकतम 10 साल तक आरडी कराने का मौका देता है। एसबीआई सबसे अच्छा सरकारी बैंक है. आप अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग शर्तों के लिए आरडी करना चुन सकते हैं।

मात्र 100 रुपये प्रति माह से शुरुआत करें

यह योजना इस मायने में अनूठी है कि आप सिर्फ 100 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। आपको मासिक जमा भी करना होगा। आप 1 से 2 साल के बीच की अवधि के लिए आरडी प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे रुपये कैसे मिलेंगे? ब्याज में 55,000?

अगर आपको 55,000 रुपये चाहिए तो आपको हर महीने 5000 रुपये की आरडी करानी होगी. आपको 5 साल की अवधि के लिए आरडी भी करनी होगी.

बैंक से आपको 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यदि आप हर साल राशि जोड़ते हैं तो आपको पांच साल के बाद 54,957 रुपये की ब्याज दर प्राप्त होगी।

प्रत्येक अवधि के लिए ब्याज दर क्या है?

  • एक से दो साल से कम की आरडी पर आम नागरिक 6.80 फीसदी की कमाई कर सकता है. वरिष्ठ नागरिकों को 7.30 फीसदी ब्याज मिलता है.
  • सामान्य नागरिकों और वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल से कम लेकिन 2 साल से अधिक की आरडी पर 7.50 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।
  • सामान्य नागरिकों और वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल से कम लेकिन तीन साल से अधिक की आरडी पर 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा.
  • सामान्य नागरिकों और वरिष्ठ नागरिकों को 5 से 10 साल के बीच आरडी पर 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा.
अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Tags: State Bank of India Schemes, State Bank of India FD, State Bank of India Interest Rates, State Bank of India Jobs, SBI Schemes, SBI RD Scheme, SBI RD Interest, SBI Investment

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form