Woman gave birth to 4 children in Rajasthan: चार साल की प्रेगनेंसी के बाद राजस्थान की महिला ने दिया 4 बच्चों को जन्म

Woman gave birth to 4 children in Rajasthan चार साल की प्रेगनेंसी के बाद राजस्थान की महिला ने दिया 4 बच्चों को जन्म -News Namkeen

Woman gave birth to 4 children in Rajasthan: टोंक जिले के वजीरपुरा गांव की रहने वाली किरण कंवर ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया है।

{getToc} $title={Table of Contents}

यह घटना रविवार देर रात की है। महिला ने चारों बच्चों को एक के बाद एक जन्म दिया। सभी बच्चे स्वस्थ हैं और अस्पताल में भर्ती हैं।

घटना का विवरण

राजस्थान के एक छोटे से गांव में एक महिला ने अपने साहस और संघर्ष से भरी एक अद्वितीय कहानी रची है, जिसने सबकी आँखों में आंसू और गर्व की भावना पैदा की है।

उन्होंने एक ही साथ चार बच्चों को जन्म दिलाया, जिसके लिए डॉक्टरों ने खास तकनीक का इस्तेमाल किया। इस खुशी की खबर ने उनके परिवार को बहुत खुशी दी है और यह कहानी गांव के लोगों में आशा की किरन जगाने में सफल हो रही है।

शादी के चार साल तक, महिला गर्भवती नहीं हो पाई थी, लेकिन वे हार नहीं मानी और संघर्षपूर्ण रास्तों का चुनाव किया। उन्होंने डॉक्टरों की सलाह स्वीकार करते हुए खास तकनीक के साथ चार बच्चों को जन्म दिलाने का निर्णय लिया, जिससे बच्चे स्वस्थ जन्मे।

किरण की उम्र 28 साल है। वह शादी के चार साल बाद गर्भवती हुई थी। रविवार देर रात किरण को प्रसव पीड़ा होने लगी। उसे नजदीकी सआदत अस्पताल के मातृ एवं शिशु स्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया। वहां डॉक्टरों ने उसकी डिलीवरी की।

सआदत अस्पताल में उनकी देखभाल की गई और उनके सभी बच्चे स्वस्थ हैं। इस खुशी की खबर ने उनके परिवार के सभी सदस्यों को आनंदित किया है और वे अब आगे की जिन्दगी में नए उत्सव का स्वागत कर रहे हैं।

डॉक्टरों की प्रतिक्रिया

सआदत अस्पताल के मातृ एवं शिशु स्वास्थ केंद्र में अपनी सेवाएं दे रहीं डॉ. शालिनी ने बताया कि, महिला ने दो लड़के और दो लड़कियों को जन्म दिया है, जो बिल्कुल स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि महिला को गर्भधारण के दूसरे माह ही उसके गर्भ में विकसित हो रहे चार भ्रूण के बारे में बता दिया गया था।

डॉक्टरों ने बताया कि किरण के गर्भ में चार भ्रूण थे। उन्होंने एक खास तरह की तकनीक से किरण के गर्भाशय को सील कर दिया था, ताकि गर्भपात की संभावना कम हो सके।

सोमवार सुबह करीब 5 बजकर 51 मिनट पर, किरण ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद एक-एक करके अगले चार मिनट में तीन और बच्चों को जन्म दिया। सभी बच्चे स्वस्थ हैं।

डॉ. शालिनी ने बताया कि, "हमने एक खास तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया, जिससे किरण के गर्भाशय को सील कर दिया गया। इससे गर्भपात की संभावना कम हो गई।"

डॉक्टरों ने बताया कि, "चार बच्चों के जन्म के बाद किरण और बच्चों को विशेष देखभाल की जरूरत है। उन्हें अस्पताल में कुछ और दिन रखा जाएगा।"

लोगों की प्रतिक्रिया

किरण के चार बच्चों के जन्म की खबर से पूरे इलाके में खुशी का माहौल है। उनके परिजन और गांव के लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं।

इस खबर ने गांव के लोगों में आशा की किरन जगाई है। यह साबित करता है कि आगे की जिन्दगी में हालात चाहे जैसे भी हों, संघर्ष और साहस से हर कठिनाई को पार किया जा सकता है। इसके साथ ही, डॉक्टरों की तकनीकी योगदान ने इस कहानी को और भी अध्भुत बनाया है।

इस खुशी और उम्मीद से भरपूर कहानी ने हमें यह सीख दी है कि जीवन के किसी भी मोड़ पर हार नहीं माननी चाहिए, बल्कि उन मुश्किल हालात का सामना करने के लिए हमें साहस और उम्मीद की आवश्यकता होती है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form