What if Astronauts Died in Space: क्या होगा अगर अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष, चंद्रमा या मंगल पर मर जाएं

Death on Deep Space_ क्या होगा अगर अंतरिक्ष यात्री 1 - News Namkeen


What if Astronaut Died in Space: यह देखते हुए कि मानव अंतरिक्ष उड़ान कितनी जटिल है, यह वास्तव में उल्लेखनीय है कि अब तक कितने लोगों ने अपनी जान गंवाई है। लेकिन नासा की योजना 2025 में चंद्रमा पर एक दल और अगले दशक में मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की है।

{getToc} $title={Table of Contents}

वाणिज्यिक अंतरिक्ष उड़ान नियमित होती जा रही है । जैसे-जैसे अंतरिक्ष यात्रा आम होती जा रही है, वैसे-वैसे यह संभावना भी बढ़ती जा रही है कि रास्ते में किसी की मृत्यु हो सकती है।

अब तक अंतरिक्ष में कितनी मृत्यु हुई

Death on Deep Space_ क्या होगा अगर अंतरिक्ष यात्री 3 - News Namkeen


चूँकि मानव अंतरिक्ष की जानने का प्रयास केवल 60 साल पहले शुरू हुआ था, 20 लोग मारे गए हैं - 1986 और 2003 की नासा अंतरिक्ष शटल त्रासदी में 14, 1971 के सोयुज 11 मिशन के दौरान तीन अंतरिक्ष यात्री, और 1967 में अपोलो 1 लॉन्च पैड की आग में तीन अंतरिक्ष यात्री

इससे मन में एक निराशाजनक लेकिन आवश्यक प्रश्न उठता है: यदि कोई अंतरिक्ष में मर जाता है - तो शरीर का क्या होगा?

चंद्रमा और मंगल ग्रह पर मृत्यु

Death on Deep Space_ क्या होगा अगर अंतरिक्ष यात्री 8 - News Namkeen


आज अंतरिक्ष में मृत्यु से कैसे निपटा जाएगा: यदि कोई कम-पृथ्वी-कक्षा मिशन पर मर जाता है - जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर - तो चालक दल कुछ घंटों के भीतर एक कैप्सूल में शरीर को पृथ्वी पर वापस ला सकता है

यदि यह चंद्रमा पर हुआ, तो दल कुछ ही दिनों में शव के साथ घर लौट सकता है। नासा के पास ऐसे आयोजनों के लिए पहले से ही विस्तृत प्रोटोकॉल मौजूद हैं ।

Death on Deep Space_ क्या होगा अगर अंतरिक्ष यात्री 2 - News Namkeen


उस त्वरित वापसी के लिए, यह संभावना है कि शरीर का संरक्षण नासा की प्रमुख चिंता नहीं होगी! इसके बजाय, पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना होगा कि शेष दल सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आए।

यदि मंगल ग्रह की 300 मिलियन मील की यात्रा के दौरान किसी अंतरिक्ष यात्री की मृत्यु हो जाए तो चीजें अलग होंगी

Death on Deep Space_ क्या होगा अगर अंतरिक्ष यात्री 5 - News Namkeen


उस परिदृश्य में, चालक दल संभवतः मुड़कर वापस नहीं जा पाएगा। इसके बजाय, मिशन के अंत में, जो कुछ साल बाद होगा, शव चालक दल के साथ पृथ्वी पर लौटने की संभावना है

इस बीच, चालक दल संभवतः शव को एक अलग कक्ष या विशेष बॉडी बैग में संरक्षित करेगा । अंतरिक्ष यान के अंदर स्थिर तापमान और आर्द्रता सैद्धांतिक रूप से शरीर को संरक्षित करने में मदद करेगी।

लेकिन ये सभी परिदृश्य केवल तभी लागू होंगे जब किसी की मृत्यु अंतरिक्ष स्टेशन या अंतरिक्ष यान जैसे दबाव वाले वातावरण में हुई हो। अंतरिक्ष यात्री लगभग तुरंत मर जाएगादबाव कम होने और अंतरिक्ष के निर्वात के संपर्क में आने से अंतरिक्ष यात्री के लिए सांस लेना असंभव हो जाएगा, और रक्त और शरीर के अन्य तरल पदार्थ उबलने लगेंगे

यदि कोई अंतरिक्ष यात्री बिना स्पेससूट के चंद्रमा या मंगल ग्रह पर निकल जाए तो क्या होगा?

Death on Deep Space_ क्या होगा अगर अंतरिक्ष यात्री 6 - News Namkeen


चंद्रमा पर लगभग कोई वायुमंडल नहीं है - बहुत ही कम मात्रा में । मंगल ग्रह का वातावरण बहुत पतला है , और लगभग कोई ऑक्सीजन नहीं है। तो इसका परिणाम खुली जगह के संपर्क के समान ही होगा: घुटन और उबलता हुआ खून

दफ़नाने के बारे में क्या?

Death on Deep Space_ क्या होगा अगर अंतरिक्ष यात्री 4 - News Namkeen


मान लीजिए कि अंतरिक्ष यात्री की मंगल की सतह पर उतरने के बाद मृत्यु हो गई।

दाह-संस्कार संभव नहीं है; इसके लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो जीवित दल को अन्य उद्देश्यों के लिए चाहिए। और दफनाना भी एक अच्छा विचार नहीं है। शरीर से बैक्टीरिया और अन्य जीव मंगल ग्रह की सतह को दूषित कर सकते हैं ।

इसके बजाय, चालक दल संभवतः शव को एक विशेष बॉडी बैग में तब तक सुरक्षित रखेगा जब तक कि उसे पृथ्वी पर वापस नहीं लाया जा सके

Death on Deep Space_ क्या होगा अगर अंतरिक्ष यात्री 7 - News Namkeen


इस बारे में अभी भी कई अज्ञात हैं कि खोजकर्ता किसी मौत से कैसे निपटेंगे। सवाल सिर्फ यह नहीं है कि शरीर के साथ क्या किया जाए। चालक दल को नुकसान से निपटने में मदद करना, और शोक संतप्त परिवारों को पृथ्वी पर वापस लाने में मदद करना, मरने वाले व्यक्ति के अवशेषों को संभालने जितना ही महत्वपूर्ण है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form