What if Sun Disappeared: क्या होगा अगर अंतरिक्ष से सूर्य अचानक गायब हो जाए?

What if The Sun Disappeared_ क्या होगा अगर 4 - News Namkeen


What if Sun Disappeared: जैसा कि हम सब जानते है कि सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी तक पहुंचने में 8 मिनट 20 सेकंड लगते हैं। अंतरिक्ष से सूर्य अचानक गायब हो जाए तो हमें ये घटना 8 मिनट 20 सेकंड बाद मालूम होगी।

{getToc} $title={Table of Contents}

सूर्य की रौशनी के बिना, पृथ्वी का तापमान कम होने लगेगा। सूर्य की गर्मी और रौशनी धरती के तापमान को बनाए रखती है, इसलिए इसके गायब होने से तापमान में गिरावट होगी।

अचानक अँधेरा

What if The Sun Disappeared_ क्या होगा अगर 1 - News Namkeen


सूर्य की रौशनी की वजह से हमें दिन में प्रकाश मिलता है। सूर्य के गायब होने के 9 मिनट बाद धरती पर पूरा अँधेरा छा जाएगा और आसमान में दिखने वाला चाँद भी दिखना बंद हो जाएगा क्योंकि वो हमें सूरज की रौशनी की वजह से ही हमें दिखता हैं।

धरती का ग्रेविटेशनल प्रभाव

What if The Sun Disappeared_ क्या होगा अगर 2 - News Namkeen


सूर्य का मास बहुत बड़ा होता है और इसका ग्रेविटेशनल प्रभाव सूर्यमंडल के अन्य ग्रहों पर भी होता है। सूर्य के गायब होने से पृथ्वी का ग्रेविटेशनल प्रभाव परिवर्तित हो सकता है।

ग्रेविटेशनल पुल जाने की वजह से धरती फॉरवर्ड मोशन में जाने लगेगी और सोलर सिस्टम से बाहर निकलकर आउटर स्पेस में पहुंच जाएगी जिससे धरती की गति में बदलाव हो सकता है,और पृथ्वी एक सीधी रेखा में पीछे की ओर जाती रहेगी।

तापमान की गिरावट

What if The Sun Disappeared_ क्या होगा अगर 3 - News Namkeen


सूर्य की रौशनी की वजह से धरती के वातावरण में ताप उत्पन्न होता है, जिससे जीवन संभव होता है। सूर्य के गायब होने से धीरे धीरे पृथ्वी का तापमान -100० सेल्सियस तक पहुंच जाएगा और धरती धीरे धीरे पूरी तरह बर्फ के चादर में लिपट जाएगी और तेज बर्फीली हवाएं चलने लगेगी।

तापमान में गिरावट होने से वातावरण पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा, जिससे मानव जीवन की स्थिति बिगड़ सकती है।

जीवन की खतरा

What if The Sun Disappeared_ क्या होगा अगर 5 - News Namkeen


सूर्य के गायब होने से कुछ घंटो के अंदर ही पृथ्वी का तापमान -70 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाएगा। पौधों के लिए सूर्य की रौशनी महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि उनकी फोटोसिंथेसिस इसमें निर्भर करती है।

सूर्य के गायब होने से जमीन के ऊपर धीरे धीरे सारे पेड़ पौधे मरने लगेंगे, जिससे पौधों की प्रजातियाँ खत्म हो सकती हैं, जो खाद्य श्रेणियों के लिए आवश्यक होती हैं।धरती पर इतनी ठण्ड पड़ेगी की वातावरण भी ख़त्म हो जाएगा। भविष्य में इंसान का जीवन धरती पर ख़त्म हो जाएगा

जीवों का संक्षिप्त जीवन

सूर्य की गायबी के बाद भी, कुछ सूक्ष्म जीव जिनकी आदतें अन्य ऊर्जा स्रोतों पर आधारित होती हैं, जीवित रह सकते हैं। पेड़ पौधे ख़त्म होने के साथ साथ अब जानवर भी बहुत कम बचे होंगे।

हालाँकि पृथ्वी पर जीवन पूरी तरह से नष्ट नहीं होगा। क्योंकि समुद्र तल में रहने वाले सूक्ष्म जीव मिक्रोऑर्गेनिस्म सूर्य के किरणों की बजाय धरती के केंद्र से आ रही ऊर्जा से अपना भोजन बनाते है। ये सूक्ष्म जीव उदाहरण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन उनकी उपस्थिति संभावना है।

तकनीकी प्रगति का परिणाम

What if The Sun Disappeared क्या होगा अगर 6 - News Namkeen


सूर्य की रौशनी से ऊर्जा प्राप्त करने के लिए हम विभिन्न तकनीकी उपकरणों का उपयोग करते हैं। सूर्य के गायब होने से बिजली भी ठप्प हो जाएगी क्योंकि जिस पानी से बिजली बनती थी वो पानी भी अब जम चूका है इसलिए बिजली से चलने वाला हर एक उपकरण बंद हो जाएगा।

TV और इंटरनेट अचानक से बंद हो जाएगा क्योंकि सैटेलाइट को सूर्य की रौशनी से ऊर्जा मिलना बंद हो गया होगा इन तकनीकी उपकरणों का संचालन बंद हो सकता है, जिससे तकनीकी प्रगति पर असर पड़ सकता है।

इस प्रकार, सूर्य के अचानक गायब हो जाने से धरती पर विभिन्न परिणाम हो सकते हैं, जो मानव जीवन के निर्वाह को प्रभावित कर सकते हैं। यह सिर्फ एक अनुमानित स्थिति है और वास्तविकता में इसके परिणाम कुछ और भी हो सकते हैं।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form