National Pension System: NPS में निवेश पर आपको मिलेगी यह मासिक पेंशन, यहाँ देखें पूरी गणना

National Pension System: NPS में निवेश पर आपको मिलेगी यह मासिक पेंशन, यहाँ देखें पूरी गणना - News Namkeen

नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System): बड़ी खबर: एनपीएस में निवेश करने पर हर महीने मिलेगी इतनी रकम पेंशन आप पूरी गणना यहां पा सकते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

नेशनल पेंशन सिस्टम एक ऐसी प्रणाली है जिसमें आप जितना अधिक पैसा निवेश करेंगे उतनी ही अधिक आपको पेंशन मिलेगी। साथ ही एकमुश्त पेंशन भी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आप एकमुश्त रकम का भी लाभ उठा सकेंगे.

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System)

यदि आप सेवानिवृत्ति के बाद नियमित पेंशन का ख्याल रखने पर विचार कर रहे हैं और आप अनिश्चित हैं कि यह कैसे करना है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

सरकार के निर्देशन में विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाएं संचालित की जाती हैं। इन योजनाओं में निवेश के जरिए आप रिटायरमेंट के बाद हर महीने की लागत का प्रबंधन कर पाएंगे।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली एक ऐसी प्रणाली है जिसमें आप जितना अधिक निवेश करेंगे उतनी ही अधिक आपको पेंशन मिलेगी। इसके अलावा एकमुश्त पेंशन भी प्रदान की जाती है। साथ ही आप एकमुश्त लाभ का भी लाभ उठा सकेंगे।

इस योजना में 18 से 70 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। PFRDA (Pension Fund Regulatory and Development Authority) द्वारा संचालित यह योजना प्रति माह हजारों रुपये की पेंशन का लाभ प्रदान करेगी।

NPS के माध्यम से 5 लाख से अधिक की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी

एनपीएस के मुताबिक अगर आप इस स्कीम में 30 साल की उम्र तक डिपॉजिट करते हैं तो बेनिफिट्स में हर महीने 5 लाख और 70 हजार डॉलर की रकम शामिल है।

यह रकम आप एनपीएस अकाउंट के जरिए प्राप्त कर सकते हैं. हालाँकि, आपको प्रति वर्ष कम से कम 3.12 लाख रुपये या 26,000 प्रति माह निवेश करना होगा।

10,000 रुपये के निवेश से कितना फायदा?

गणना के आधार पर, यदि आप NPS में कम से कम 10,000 रुपये लगाते हैं और फिर 30 साल का निवेश करते हैं। इसके विपरीत 2.24 लाख के मासिक निवेश पर पेंशन का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए सालाना 4.19 करोड़ रुपए का तांबा (coppers) खरीदना होगा।

यदि आप प्रति वर्ष 60% खरीदते हैं, तो आपको 1.39 लाख का भुगतान करना होगा, लेकिन बिना किसी पेंशन या आरओपी योजना (ROP Scheme) के। ऐसे में 1.59 लाख की मासिक पेंशन मिलेगी. 1.59 लाख रुपये उपलब्ध कराये जायेंगे.

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form