Beautiful Trekking Trips From Delhi: 7 खूबसूरत ट्रेकिंग यात्राएँ: दिल्ली से एक साहसी गेटवे के लिए

7 Beautiful Trekking Trips From Delhi - News Namkeen


Beautiful Trekking Trips From Delhi: भारत प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है। राजसी हिमालय सदियों से प्रकृति की सुंदरता की लगातार याद दिलाता रहा है।

विशेषकर वे भारतीय जिन्होंने अपना पूरा जीवन एक हलचल भरे शहर के बीच बिताया है, उन्हें बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ-साथ कोहरे से भरे हिल स्टेशनों के प्रति गहरा आकर्षण होता है।

{getToc} $title={Table of Contents}

दिल्ली क्योंकि यह भारत के केंद्र में स्थित है, इसका फायदा यह है कि यहां से उत्तर के सभी गंतव्यों तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

यह दिल्ली को अधिकांश ट्रैकर्स के लिए मिलन का केंद्रीय बिंदु बनाता है। उत्तरी क्षेत्र में ट्रेक स्थलों के संदर्भ में विभिन्न प्रकार के विकल्प मौजूद हैं।

आनंददायक अनुभव के लिए आप दिल्ली के पास से 7 ट्रेक कर सकते हैं

1. त्रिउंड ट्रेक, हिमाचल प्रदेश (Triund Trek, Himachal Pradesh)

1 Triund Trek -  Himachal Pradesh - News Namkeen

हिमालय की सबसे आसान पदयात्राओं में से एक होने के कारण त्रिउंड भी सर्वश्रेष्ठ में से एक है। पूरा रास्ता पैदल ही पूरा करना संभव है।

आप गल्लू देवी मंदिर की यात्रा के लिए टैक्सी लेने और फिर वहां से शिखर तक जाने का विकल्प भी चुन सकते हैं। शीर्ष पर आश्चर्यजनक चढ़ाई के बाद, वहां रात बिताने के लिए एक तंबू किराए पर लेना एक विकल्प है।

मानसून और सर्दियों के दौरान सबसे सुखद अनुभव प्राप्त करना संभव है। ट्रेक धर्मकोट या मैक्लोडगंज से शुरू किया जा सकता है।

2. नाग टिब्बा ट्रेक, उत्तराखंड (Nag Tibba Trek, Uttarakhand)

2 Nag Tibba Trek - Uttarakhand - News Namkeen2 Nag Tibba Trek - Uttarakhand - News Namkeen

लगभग 10 किमी की कुल दूरी तय करने वाला नाग टिब्बा ट्रेक बर्फ से ढकी हिमालय श्रृंखला के सबसे आश्चर्यजनक दृश्यों में से एक है।

यह सूर्यास्त देखने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। नाग टिब्बा एक ऐसा ट्रेक है जिसे आपको अपनी सूची में रखना चाहिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह दो दिवसीय ट्रेक है जिसमें स्केलिंग का स्तर मध्यम है।

3. खीरगंगा ट्रेक, हिमाचल प्रदेश (Kheerganga Trek, Himachal Pradesh)

3 Kheerganga Trek  Himachal Pradesh - News Namkeen

यह 17 किमी की पैदल यात्रा है जो कसोल में स्थित बैशार्नी से शुरू होती है। आप पदयात्रा के अंत में गर्म झरनों के पानी में भीग सकते हैं।

इस ट्रेक पर जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से फरवरी के बीच है। शिखर पर पहुंचने के बाद रात रुकना और कैंपिंग अनुभव का आनंद लेना संभव है।

4. केदारकांठा ट्रेक, उत्तराखंड (Kedarkantha Trek, Uttarakhand)

4 - Kedarkantha Trek - Uttarakhand - News Namkeen

इसे शुरुआती लोगों के लिए सबसे आनंददायक सैरों में से एक माना जाता है। एक साधारण चढ़ाई होने के अलावा, यह ट्रेकर्स को प्रदान किए जाने वाले मनमोहक दृश्यों के लिए भी प्रसिद्ध है।

यह देहरादून से 200 किलोमीटर दूर स्थित है, सांकरी वह गांव है जहां से ट्रैकर्स अपनी यात्रा शुरू करते हैं। इसका परीक्षण करने का आदर्श समय मार्च से जून के बीच है।

5. चादर ट्रेक, लद्दाख (Chadar Trek, Ladakh)

5 Chadar Trek -Ladakh - News Namkeen

भारत में शीर्ष लोकप्रिय ट्रेकों में से एक चादर ट्रेक ने दुनिया भर के ट्रेकर्स को लुभाया है। यह 8-9 दिन लंबा ट्रेक है जिसे पूरा करना चुनौतीपूर्ण है।

यह यात्रा जितनी लाभदायक है उतनी ही इसे पूरा करना चुनौतीपूर्ण भी है। ट्रेक करने का सबसे अच्छा समय जनवरी और फरवरी के बीच है, जब ट्रेकर्स बर्फ से ढके पहाड़ों और लद्दाख की जमी हुई नदियों का अनुभव कर सकते हैं।

6. फूलों की घाटी ट्रेक, उत्तराखंड (Valley of Flowers Trek, Uttarakhand)

6 Valley of Flowers Trek - Uttarakhand - News Namkeen

यह स्थान यूनेस्को (UNESCO) के विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। यह एक अत्यधिक प्रशंसित पदयात्रा है जो भारतीय और विदेशी ट्रेकर्स की सूची में शामिल है।

यह एक ट्रेक है जो गोविंद दर्रे से शुरू होता है, यह मध्यम रूप से कठिन है और जब यह खिलता है तो आश्चर्यजनक परिदृश्य पेश करता है। ट्रेक करने का आदर्श समय अगस्त है।

7. हंपटा पास ट्रेक, हिमाचल प्रदेश (Hampta Pass Trek, Himachal Pradesh)

7 Hampta Pass Trek - Himachal Pradesh - News Namkeen


26 किलोमीटर का यह ट्रेक सरल है और नौसिखियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। आप रास्ते के किनारे-किनारे खिलती हुई कुल्लू (Kullu) की इस हरी-भरी घाटी को देख पाएंगे।

जोबरा (Jobra) का शुरुआती बिंदु जोबरा का शुरुआती बिंदु है और इसे लगभग पांच दिनों में पूरा किया जा सकता है। इसे करने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर के महीनों में है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form