Musical Road: दुनिया की सबसे अनोखी सड़क, गाड़ियों के गुजरने से बजता है संगीत! वीडियो वायरल

Musical Road दुनिया की सबसे अनोखी सड़क, गाड़ियों के गुजरने से बजता है संगीत News -Namkeen


Musical Road: सड़कें आमतौर पर यातायात के लिए होती हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सड़कें भी संगीत का माध्यम बन सकती हैं? हंगरी, यूरोप में एक ऐसी सड़क है जिसे 'म्यूजिकल रोड' कहा जाता है

{getToc} $title={Table of Contents}

क्योंकि वहां गाड़ियों के गुजरने से बजती है संगीत की धुन। इस अनूठे सड़क का उद्देश्य न केवल यातायात को सुरक्षित बनाना है, बल्कि इसने आम जनता के दिलों में भी संगीत की खास जगह बनाई है।

दुनिया की सबसे अनोखी सड़क

दुनिया में कई तरह की अनोखी चीजें हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी सड़क के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन सबसे अलग है। यह सड़क यूरोपीय देश हंगरी में स्थित है। इस सड़क की खासियत यह है कि जब कोई गाड़ी इस सड़क से गुजरती है, तो उससे संगीत बजने लगता है।

हंगरी में है म्यूजिकल रोड़

हंगरी के सोमोगी काउंटी में स्थित यह म्यूजिकल रोड एक अनोखा अनुभव प्रदान करती है। जब भी कोई गाड़ी इस सड़क पर चलती है, तो उसके टायर स्पीड ब्रेकर्स पर दबकर एक मधुर संगीत की धुन बजने लगती है। इस धुन में एक खास तरह की सुरीलापन होता है जो लोगों का मन मोह लेता है।

ऐसा अनोखा अनुभव होता है कि सड़क पर सफर करने में आनंद आता है, और लोग अपने स्ट्रेस को छोड़कर संगीत में लीप जाते हैं।हंगरी के सोमोगी काउंटी में दो साल पहले यह म्यूजिकल रोड़ बनाई गई थी। इस सड़क को बनाने का उद्देश्य लोगों को सड़कों पर सुरक्षित ड्राइविंग करने के लिए प्रेरित करना था।

स्पीड ब्रेकर पर बजता है संगीत

इस सड़क पर स्पीड ब्रेकर बनाए गए हैं। जब गाड़ियां इन स्पीड ब्रेकरों से गुजरती हैं, तो उनके पहियों से कुछ उभरे हुए बटन दब जाते हैं। इन बटनों से एक सुरीली धुन पैदा होती है।

पियानो और हारमोनियम की तरह दिखती है सड़क

इस म्यूजिकल रोड की विशेषता है कि यहां के शहर के नियंत्रण कक्ष ने एक खास प्रकार के स्पीड ब्रेकर्स डिज़ाइन किए हैं, जिनमें संगीत को उत्पन्न करने के लिए स्पेशल बटन लगे होते हैं। जैसे ही गाड़ी का टायर इन ब्रेकर्स पर दबता है, उनमें छिपे सेंसर संगीत की धुन को बजाने लगते हैं।

इस तरीके से गाड़ियों के गुजरने से एक माधुर संगीत का संवाद जन्म होता है जो लोगों की मनोरंजना का काम करता है। इन बटनों को पियानो और हारमोनियम की तरह डिजाइन किया गया है। यह डिजाइन सड़क को और भी आकर्षक बनाता है।

80 किमी की स्पीड से चलना जरूरी

इस सड़क पर संगीत की धुन सुनाई देने के लिए एक आदर्श गति निर्धारित की गई है। गाड़ियों को 80 किमी प्रति घंटे की गति से चलना चाहिए। यदि गाड़ी इससे ज्यादा या कम गति से चलती है, तो संगीत की धुन टूट जाती है।

यहां की सड़कों का गांव-शहरी जीवन को भी जोड़ता है। लोग आमतौर पर यातायात के बोझ में थक जाते हैं, लेकिन म्यूजिकल रोड पर सफर करते समय उन्हें गाने का आनंद मिलता है। यह अनूठी व्यावसायिकता की उदाहरण है जो हमें यातायात के साथ-साथ संगीत का भी आनंद देती है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

वीडियो के लिए क्लिक करें

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form