LUNA 25 Crashed Into Moon: रूस का मून मिशन लूना 25 चन्द्रमा पर क्रैश हो गया

Luna Luna 25 Roscosmos Russian Space Craft Russia Moon Mission Luna 25 Moon Mission. State Space Corporation ROSCOSMOS Russia Russian lunar lander mission Roscosmos LUNA 25 Crashed Moon Mission रूस का मून मिशन लूना 25 चन्द्रमा पर क्रैश हो गया - News Namkeen


LUNA 25 Crashed Into Moon: रूस का मून मिशन लूना 25, चंद्रमा पर क्रैश हो गया है. मिशन को 10 अगस्त, 2023 को वोस्तोच कोस्मोड्रोम से लॉन्च किया गया था. लूना 25 का लक्ष्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरना था, लेकिन यह क्रैश हो गया.

{getToc} $title={Table of Contents}

मिशन का विवरण

लूना 25 एक रोबोटिक अंतरिक्ष यान था. इसका वजन लगभग 800 किलोग्राम था. अंतरिक्ष यान में एक लैंडर और एक रोवर था. लैंडर चंद्रमा की सतह पर उतरना था. रोवर चंद्रमा की सतह पर घूमने और नमूने एकत्र करने वाला था.

क्रैश का कारण

लूना 25 के क्रैश का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है. हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अंतरिक्ष यान में तकनीकी खराबी हो सकती है. दूसरों का मानना है कि अंतरिक्ष यान को उड़ाने में गलती हुई हो सकती है.

परिणाम

लूना 25 का क्रैश रूस के लिए एक बड़ा झटका है. यह रूस का चंद्रमा पर पहला मिशन था जो सफल नहीं हुआ. क्रैश से रूस के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम को भी नुकसान होगा.

लूना 25 के क्रैश से पता चलता है कि चंद्रमा पर उतरना एक कठिन और जोखिम भरा काम है. भविष्य में चंद्रमा पर उतरने से पहले, अंतरिक्ष एजेंसियों को अपने मिशनों की सावधानीपूर्वक योजना बनानी चाहिए और सभी संभावित जोखिमों को दूर करना चाहिए.

Tags: Luna, Luna 25, Roscosmos, Russian Space Craft, Russia Moon Mission, Luna 25 Moon Mission. State Space Corporation ROSCOSMOS, Russia, Russian lunar lander mission, Roscosmos, LUNA 25 Crashed, Moon Mission,

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form