Imran Khan in Jail: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पहुंचे जेल की सलाखों के पीछे, मिला सी केटेगरी का बैरक

Imran Khan in Jail पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पहुंचे जेल 1 - News Namkeen


Imran Khan in Jail: इमरान खान वर्तमान समय में पंजाब प्रांत के अटक जेल में बंद है। कोर्ट ने शनिवार को तोशाखाना केस में तीन साल की सजा सुनाई थी, जिसके बाद उन्हें अरेस्ट किया गया था। 

{getToc} $title={Table of Contents}

पाकिस्तानी समाचार के मुताबिक उन्हें पहले युक्त अदियाला जेल में शिफ्ट किया जाना था, आखिरी वक्त में इमरान खान को अटक जेल भेजा गया।

पड़ोसी देश पाकिस्तान में कुछ राजनैतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए अभी कुछ भी अच्छा नहीं हो रहा है। पाकिस्तान राजनितिक पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान इस समय में पंजाब के अटक जेल में बंद हैं।

शनिवार को वहां की अदालत ने तोशाखाना केस में इमरान खान को तीन वर्ष की सजा सुनाई थी, जिसके बाद उन्हें अरेस्ट कर लिया गया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पहले उन्हें युक्त अदियाला में रखा जाना था, आखिरी वक्त में इमरान खान को अटक जेल भेजा गया।।

अटक जेल में शिफ्ट

जानकारी के मुताबिक इमरान खान को पंजाब प्रांत के अटक जेल में रखा गया है, लेकिन पहले उन्हें रावलपिंडी के युक्त अदियाला जेल में रखा जाना तय था

अदियाला जेल अत्याधिक सुविधाओं से लैस है। चर्चा यह भी थी कि इमरान खान को हेलीकॉप्टर के जरिए भेजा जाएगा, लेकिन उन्हें सड़क के रास्ते जेल ले जाए गए।

जेल के तीन केटेगरी

इसको समझने के लिए आपको जेल के सिस्टम को जानना जरूरी है। अटक जेल और अदियाला जेल, दोनों पंजाब प्रांत में हैं। पंजाब की जेलों में सुविधाओं के आधार पर कैदियों को तीन केटेगरी में रखा गया है - ए, बी और सी।

नाम के आधार पर, केटेगरी ए में ऐसे पूर्व मंत्री, व्यापारी, वरिष्ठ अधिकारी आदि को रखा जाता है। इस केटेगरी के कैदियों को हर सुविधा प्रदान की जाती है, जैसे कि एयर कंडीशनिंग, फ्रिज, टीवी और आरामदायक बिस्तर आदि।

वहीं, बी केटेगरी में लड़ाई, फसाद आदि के अपराधियों को रखा जाता है और उन्हें केवल एक अलग कमरा प्रदान किया जाता है।

केटेगरी सी में छोटी अपराधों जैसे चोरी करने वाले कैदियों को रखा जाता है, और वहां आम कैदियों की तरह रखा जाता है।

सी केटेगरी में इमरान खान

पंजाब प्रांत की 42 जिलों में सिर्फ दो जेलें हैं जहां ए केटेगरी के कैदियों को रखा जाता है। ये जेलें अदियाला और बहावलपुर में हैं। यहां कैदियों को सभी सुविधाएं प्रदान की जाती है।

इमरान खान को इसी जेल में रखा जाना था, लेकिन अंतिम वक्त में उन्हें यहां से हटाकर अटक जेल में रखा गया। यहां सी केटेगरी के अपराधियों की तरह उन्हें आम कैदियों के बीच रहना पड़ रहा है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form