Electric Vehicle's Superfast Battery: CATL ने दुनिया को चौंकाया! 10 मिनट में 400 किमी की रेंज वाली सुपरफास्ट बैटरी लॉन्च

Electric Vehicle Battery_ CATL ने दुनिया को चौंकाया 1 - News Namkeen


Electric Vehicle's Superfast Battery: चीन की सबसे बड़ी बैटरी निर्माता CATL ने दुनिया की पहली सुपरफास्ट बैटरी लॉन्च की है. यह बैटरी केवल 10 मिनट में 400 किमी की रेंज दे सकती है, जो वर्तमान में उपलब्ध बैटरी से लगभग 10 गुना तेज है.

{getToc} $title={Table of Contents}

CATL का दावा है कि यह बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक गेम-चेंजर होगी.

यह उन्हें पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के समान व्यावहारिक बना देगी. चीन की कंटेम्परेरी एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड (CATL) ने कहा कि उसकी नई लिथियम-आयन बैटरी इलेक्ट्रिक कारों के लिए एक नए युग की शुरुआत करेगी और मालिकों के लिए रेंज की चिंता को खत्म करेगी।

पूर्ण चार्ज पर, बैटरी बिना रिचार्ज किए 700 किमी से अधिक की यात्रा करने के लिए पर्याप्त चार्ज रखती है - 2023 में औसत इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना में लगभग 60 प्रतिशत अधिक।

CATL की नई बैटरी

Electric Vehicle Battery CATL ने दुनिया को चौंकाया 4 - News Namkeen


CATL की नई बैटरी में एक नए प्रकार का इलेक्ट्रोलाइट का उपयोग किया गया है, जो चार्जिंग और डिस्चार्जिंग प्रक्रिया को तेज करता है. नई बैटरी में एक नया प्रकार का कैथोड भी है, जो इसे अधिक ऊर्जा कुशल बनाता है. 

CATL का दावा है कि नई बैटरी 500,000 किलोमीटर तक चलेगी, जो वर्तमान में उपलब्ध बैटरी से लगभग दोगुना है. CATL ने कहा कि बैटरी क्षमता और चार्ज समय में वृद्धि "ब्रांड-न्यू सुपरकंडक्टिंग इलेक्ट्रोलाइट फॉर्मूला" के माध्यम से हासिल की गई, जिसके परिणामस्वरूप चालकता में सुधार हुआ।

सीएटीएल के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. वू काई ने कहा, "ईवी बैटरी तकनीक का भविष्य वैश्विक प्रौद्योगिकी सीमा के साथ-साथ आर्थिक लाभों पर भी मजबूती से टिका रहना चाहिए।"

जैसा कि ईवी उपभोक्ता अग्रणी उपयोगकर्ताओं से सामान्य उपयोगकर्ताओं की ओर स्थानांतरित हो रहे हैं, हमें उन्नत प्रौद्योगिकी को सभी के लिए सुलभ बनाना चाहिए और सभी को नवाचार के फल का स्वाद लेने में सक्षम बनाना चाहिए।

बैटरी के लाभ

Electric Vehicle Battery_ CATL ने दुनिया को चौंकाया 2 - News Namkeen


CATL की नई बैटरी में कई लाभ हैं. सबसे पहले, यह वर्तमान में उपलब्ध बैटरी से लगभग 10 गुना तेज है. इसका मतलब है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को केवल 10 मिनट में चार्ज किया जा सकता है, जो उन्हें पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के समान व्यावहारिक बनाता है. दूसरा, नई बैटरी बहुत अधिक ऊर्जा कुशल है.

इसका मतलब है कि यह अधिक दूरी तय करने के लिए कम बिजली की खपत करती है. तीसरा, नई बैटरी बहुत अधिक टिकाऊ है. इसका मतलब है कि यह लंबे समय तक चलेगी और इसे कम बार बदलना होगा.

बैटरी का भविष्य

Electric Vehicle Battery_ CATL ने दुनिया को चौंकाया 3 - News Namkeen


CATL की नई बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण प्रगति है. यह बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक किफायती और व्यावहारिक बना सकती है, जिससे वे पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के लिए एक अधिक आकर्षक विकल्प बन सकते हैं.

नई बैटरी के विकास से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी आएगी, जिससे पर्यावरण को लाभ होगा. CATL, जिसने 2022 में अपने किसी भी प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक लिथियम-आयन बैटरी का निर्माण किया, इस साल के अंत में अपनी अगली पीढ़ी की बैटरी का बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की योजना बना रही है।

कंपनी ने यह नहीं बताया कि कौन सी वाहन निर्माता बैटरी सबसे पहले प्राप्त करेंगी, हालांकि इसके ग्राहकों में बीएमडब्ल्यू, डेमलर एजी, होंडा, टेस्ला, टोयोटा, वोक्सवैगन और वोल्वो शामिल हैं।

हाल के वर्षों में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि देखी गई है, पिछले साल 10 मिलियन से अधिक कारें बेची गईं, हालांकि वे अभी भी सभी कारों की बिक्री के पांचवें हिस्से से भी कम हैं।

पर्यावरण पर असर

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के अनुसार, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर विचार करते समय रेंज की चिंता उपभोक्ताओं के लिए मुख्य बाधाओं में से एक बनी हुई है, जिसने CATL जैसे निर्माताओं को इस बाधा पर काबू पाने के लिए भारी निवेश करने के लिए प्रेरित किया है।

अन्य चुनौतियों में बैटरी सामग्री तक पहुंच और बैटरी की गिरावट शामिल है, हालांकि CATL का दावा है कि यह दूसरा समस्या बिंदु उसकी नवीनतम बैटरी के साथ कोई समस्या नहीं है।

अधिकांश प्रमुख कार निर्माताओं ने 2040 तक आंतरिक दहन इंजन वाली कारों को पूरी तरह से समाप्त करने का लक्ष्य रखा है और आईईए के अनुमान से पता चलता है कि अगले 15 वर्षों के भीतर इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री जीवाश्म ईंधन से चलने वाली कारों की बिक्री से आगे निकल जाएगी, हालांकि बैटरी की सफलता इस समय के पैमाने को और भी कम कर सकती है।

CATL की नई बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक गेम-चेंजर है. यह बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक किफायती, व्यावहारिक और टिकाऊ बना सकती है. नई बैटरी के विकास से इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी आएगी, जिससे पर्यावरण को लाभ होगा.

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Tags: electric cars in india under 5 lakhs, 7 seater electric car in india, eva electric car price, electric car under 5 lakh, electric bike battery price, uboard electric bike, electric bike under 1 lakh, electric car battery manufacturers in india, electric cycle under 10000, tunwal electric scooter, tunwal electric scooter price, oreva electric scooter, tnr electric scooter, best electric car in india under 5 lakhs, one step towards green and clean energy, patna green energy, renewable energy in hindi, power zone battery, battery sf, bn46 battery model name, exide battery 200ah price, exide bike battery price, okaya battery, bn31 battery model name, luminous battery 200ah price, luminous battery 220ah price, realme 2 pro battery, battery car for child price in india, alto car battery price, swift car battery price, tata nexon ev price in kerala, tata tigor ev price in kerala, mg electric car price in delhi

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form