आसमान में उड़ने वाली दुनिया की पहली 2.46 करोड़ कीमत की इलेक्ट्रिक कार

आसमान में उड़ने वाली दुनिया की पहली 2.46 करोड़ कीमत की इलेक्ट्रिक कार - News Namkeen

विश्व की पहली उड़ने वाली कार को संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार की मंजूरी मिली, कैलिफोर्निया कंपनी ने बनाई, प्रोटोटाइप 2021 में पेश किया था।

{getToc} $title={Table of Contents}

विश्व की पहली उड़ने वाली कार, एल्फ मॉडल-ए, अमेरिका में उड़ान भरने के लिए मंजूरी प्राप्त कर चुकी है। इस कैलिफोर्निया कंपनी Alef Aeronautics की इस कार की बुकिंग नवंबर के महीने में शुरू हुई थी।

इसके अलावा सड़क पर चलने के साथ-साथ यह विद्युतीय कार आसमान में भी उड़ सकती है। इस कार की कीमत 2,99,999 डॉलर (लगभग 2.46 करोड़ रुपये) है। इसका उत्पादन लेट 2025 में शुरू होने की उम्मीद है। उसके बाद ही इसकी वितरण प्रारंभ होगा।

आसमान में उड़ने वाली दुनिया की पहली 2.46 करोड़ कीमत की इलेक्ट्रिक कार 1 - News Namkeen

कई कंपनियां उड़ने वाली कार बनाने में लगी हुई हैं। एल्फ मॉडल-ए अमेरिका सरकार द्वारा मंजूरी प्राप्त करने वाली पहली उड़ने वाली कार है।

इसे मशहूर डिज़ाइनर हिराश राजगी ने डिज़ाइन किया है, जो कि बुगाटी और जैगुआर के लिए भी मॉडल्स डिज़ाइन करते हैं। एल्फ मॉडल-ए की डिज़ाइन एक पुराने-भविष्य-संबंधी थीम पर आधारित है।

इसका बॉडी कार्बन फाइबर से बनाया गया है। इसके बॉडी पर पंख लगाए गए हैं। कार का हाइड्रोजन संस्करण बनाने की भी तैयारियां जोरों पर हैं।

पूरी चार्ज के साथ 177 किलोमीटर तक उड़ान भरेगी

आसमान में उड़ने वाली दुनिया की पहली 2.46 करोड़ कीमत की इलेक्ट्रिक कार 2 - News Namkeen

जब उड़ने की मोड चालू होती है, तो कार की कॉकपिट में एक या दो सीटों को 90 डिग्री के साथ आगे की ओर घुमाया जाता है। इसका संरचना एक दो पंखों वाले विमान की तरह है। कार आगे-पीछे, ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं, सब तरफ उड़ सकती है।

पूरी चार्ज के साथ यह 321.8 किलोमीटर तक चलेगी या 177 किलोमीटर तक उड़ेगी। इसमें डिटेक्शन सिस्टम और पैराशूट लगे हुए हैं, जिससे इसमें दो व्यक्ति सहजता से बैठ सकते हैं।

2025 में लॉन्च होने की उम्मीद

आसमान में उड़ने वाली दुनिया की पहली 2.46 करोड़ कीमत की इलेक्ट्रिक कार 3 - News Namkeen

Alef Aeronautics
ने दुनिया की पहली उड़ने वाली कार बनाने के लिए 2015 में शुरुआत की थी। कंपनी ने कार का लगभग सात साल तक विकसित किया है।

कार का प्रोटोटाइप अक्टूबर, 2021 में पेश किया जाने की थी। तब कंपनी ने यह पुष्टि की थी कि इसे 2025 तक मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form