Tourist Places: बंगलुरु के निकट मानसून में घूमने के लिए पर्यटन स्थल

Place to visit near Bengaluru बंगलुरु के आस-पास मानसून में घूमने के लिए टॉप पर्यटन स्थल 1 - News Namkeen

बंगलुरु के आस-पास के स्थानों में घूमना: बंगलुरु के चारों ओर मानसून के मौसम में एक ऐसा मौसम होता है जिसमें घर पर बैठे रहने की बजाय बाहर जाने का मन करता है।

{getToc} $title={Table of Contents}

हालांकि, यह सही नहीं है कि इस मौसम में हर जगह जाया जाए, खासकर पहाड़ों में। इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि बैंगलोर के पास कुछ ऐसे गंतव्य हैं जहां आप मानसून के मौसम में यात्रा की योजना बना सकते हैं।

बंगलुरु के चारों ओर मानसून में घूमना

Place to visit near Bengaluru बंगलुरु के आस-पास मानसून में घूमने के लिए टॉप पर्यटन स्थल 6 - News Namkeen


बंगलुरु, जिसे भारत की टेक कैपिटल के रूप में जाना जाता है, कर्नाटक का सबसे गुदगुदाहट से भरपूर महानगर है।

यह शहर कई मनोहारी और सुंदर गंतव्यों से घिरा हुआ है, जो मानसून के मौसम में घूमने के दौरान काफी आनंददायक हो सकते हैं। हर जगह हरियाली फैली होती है और इसे देखकर किसी को लंबी ड्राइव पर जाने की इच्छा हो सकती है।

यदि आप भी बैंगलोर के आस-पास रहते हैं या यहां आने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे गंतव्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप गुणवत्ता समय बिता सकते हैं और कुछ नया अनुभव कर सकते हैं।

1. बैंगलोर से कूर्ग (250 किमी)

Place to visit near Bengaluru बंगलुरु के आस-पास मानसून में घूमने के लिए टॉप पर्यटन स्थल 2 - News Namkeen


जब आप बैंगलोर के दक्षिण-पश्चिम की ओर आगे बढ़ते हैं, तो आपको कूर्ग के चित्रसौभाग्यपूर्ण नजारे आकर्षित करेंगे। इस जिले की सुंदरता मानसून के मौसम में देखने योग्य है।

हरे-भरे कॉफ़ी बागानों से रहस्यमय मेघाच्छादित घाटीओं और उनके माध्यम से गुजरने वाली सरपटचढ़ी सड़कों तक, आप भटक जाएंगे।

यहां एबी फॉल्स का भ्रमण करें या किसी कॉफ़ी एस्टेट में ठहरें, जहां आप ताजगी से बनी हुई कॉफ़ी की खुशबू का आनंद ले सकते हैं।

2. बैंगलोर से चिकमगलूर (245 किमी)

Place to visit near Bengaluru बंगलुरु के आस-पास मानसून में घूमने के लिए टॉप पर्यटन स्थल 3 - News Namkeen


बैंगलोर से शांतिपूर्ण पहाड़ों के चिकमगलूर एक बढ़िया विकल्प है जहां आप मदिरालय से भरपूर हरे-भरे कॉफ़ी बागानों का आनंद ले सकते हैं और एक मजेदार छुट्टी का आनंद ले सकते हैं।

यहां हवा में ताजगी से भूने हुए कॉफ़ी के बीज का आरोमा मिलेगा। इसके अलावा, बाबा बुदंगीरी पहाड़ों का चमत्कार आपको मोह लेगा, जहां रहस्यमय गुफाएँ पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

कर्नाटक का सबसे ऊचा शिखर मुल्लायांगिरी का पर्वत धुंध से ढका होता है और आस-पास की घाटियों में भी दृश्यमय नजारे होते हैं। इसके अलावा, कुद्रेमुख राष्ट्रीय उद्यान, भद्रा वन्यजीव अभयारण्य और हिरेकोलेल झील भी यहां शामिल हैं।

3. बैंगलोर से वायनाड (270 किमी)

Place to visit near Bengaluru बंगलुरु के आस-पास मानसून में घूमने के लिए टॉप पर्यटन स्थल 4 - News Namkeen


वायनाड बैंगलोर के नजदीकी बेहतरीन स्थानों में से एक भी है, जहां आपका स्वागत उच्चारण के साथ किया जाता है। सुंदर लंबी ड्राइव का आनंद लेते हुए, आप शहर में प्रवेश कर सकते हैं, जहां बारिश के मौसम में हरी-भरी वनस्पति और प्राकृतिक झील आपका दिल लुभा लेंगी।

यहां आकर बनासुर सागर बांध ज़रूर देखें। इसके अलावा, मीनमुट्टी जलप्रपात भी यहां का प्रमुख आकर्षण है। वायनाड में एक आदिवासी विरासत गांव 'एन ऊरु' और एडकल गुफाएँ देखने के लिए समय निकालने का प्रयास करें।

4. बैंगलोर से अगुंबे (350 किमी)

Place to visit near Bengaluru बंगलुरु के आस-पास मानसून में घूमने के लिए टॉप पर्यटन स्थल 5 - News Namkeen


अगुंबे बैंगलोर से थोड़ा दूर है। यहां के छोटे-छोटे गांवों के कारण, इसे 'दक्षिण का चेरापुंजी' भी कहा जाता है। शिमोगा जिले में स्थित अगुंबे प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

इस क्षेत्र में जैव विविधता, जिसमें विभिन्न प्रकार के वनस्पति और जन्तुओं की विविधता शामिल है, प्रसिद्ध है। यह एक प्राकृतिक सैर के लिए एक आदर्श स्थान है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form