Banned Films in India: 7 विवादित फिल्में जो भारत में बैन है पर अब इस माध्यम से आप उन्हें घर बैठे देख सकते हैं!

Banned Films in India 7 विवादित फिल्में जो भारत में बैन है पर अब 1 - News Namkeen.jpg


भारतीय सिनेमा ने पिछले कुछ वर्षों में कई दिलचस्प विषयों को छुआ है और भारतीय समाज में एक जबरदस्त मैसेज जाए ऐसी फिल्में दी हैं। हालांकि, कुछ फिल्मों के संबंध में कामुक सामग्री, संवेदनशील विषय और वर्जित विषयों को लेकर कई विवाद उठे हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

ये फिल्में पहले सिनेमाघरों में दिखाई नहीं जाती थीं, परंतु अब ये ओटीटी प्लेटफार्म पर देखी जा सकती हैं।

गुलामी

यह फिल्म एक समलैंगिक बेटी की कहानी पर आधारित है, जो भारत में तय विवाह से लड़ती है। उसके खिलाफ एक धार्मिक कट्टरपंथी न्यूयॉर्क में एक चरमपंथ विरोधी अकादमिक को निशाना बनाता है। इस फिल्म को 2014 में बैन किया गया था, लेकिन अब इसे नेटफ्लिक्स पर देखना मुमकिन है।

परज़ानिया

यह फिल्म 2002 में गोधरा ट्रेन अग्निकांड के बाद भड़के गुजरात दंगों के दौरान एक पारसी दंपत्ति की कहानी पर आधारित है। फिल्म में उनके बेटे के दुखद रूप से गायब होने की चेष्टा है। यह फिल्म डिज्नी+हॉटस्टार पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है।

वॉटर

जॉन अब्राहम द्वारा अभिनीत यह फिल्म एक बनारसी विधवा की है, जिसे वाराणसी के एक आश्रम में शिफ्ट कर दिया जाता है और बिना किसी गलती के उसे पानी में प्रताड़ित किया जाता है। हिंदू कट्टरपंथियों के विरोध के कारण यह फिल्म सिनेमाघरों में कभी नहीं दिखाई गई, लेकिन अब इसे ओटीटी प्लेटफॉर्मों पर देखा जा सकता है।

एंग्री इंडियन गॉडेसेस

 रिलीज़ होने से पहले इस फिल्म को कई कट्स का सामना करना पड़ा पर फिर भी ये फिल्म सीबीएफसी द्वारा प्रतिबंधित की गई थी, परंतु अब ये फिल्म नेटफ्लिक्स पर देखने के लिए उपलब्ध है।

गांडू

यह फिल्म काफी दिलचस्प विषय पर आधारित है, और इसे कई विवादों का सामना करना पड़ा। भारत में इसकी रिलीज़ नहीं हुई थी, लेकिन अब यह नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध है।

आग

इस फिल्म में समलैंगिकता और धर्म पर आधारित कहानी है, जिसे अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली और इसे केवल नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है।

लिपस्टिक अंडर माई बुर्का

यह फिल्म विविध क्षेत्रों की चार महिलाओं के बारे में है, जो अपने जीवन में स्वतंत्रता और खुशी पाने के लिए लड़ती हैं। इसे अमेज़न प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है।

अब ये फिल्मे उपलब्ध होने के कारण वापस वायरल हो रही हैं, और ओटीटी प्लेटफार्में पर इन्हें देखने का मौका मिल रहा है। विभिन्न विषयों पर आधारित दिलचस्प कहानियों को दर्शकों के साथ साझा कर रही हैं।भारतीय सिनेमा की विवादित फिल्में जो अब ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं.

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form