सम्पूर्ण मानव जाति खतरे में: क्योंकि हमारी पृथ्वी झुक रही है! वैज्ञानिकों की रिसर्च

सम्पूर्ण मानव जाति खतरे में: क्योंकि हमारी पृथ्वी झुक रही है 4 - News Namkeen


धरती के अंदर छिपा जल, एक नई रिसर्च के तहत हमारे लिए एक चिंता का विषय बन गया है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, हम लोगों ने पृथ्वी के अंदर स्थित जल को इतनी बड़ी मात्रा में निकाल लिया है कि इसके परिणामस्वरूप पृथ्वी झुक गई है।

{getToc} $title={Table of Contents}

जीयोफ‍िजिकल रिसर्च लेटर्स में प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार, हमारी पृथ्वी 80 सेंटीमीटर पूर्व की ओर झुक गई है लगातार झुक रही है।

इंसानों के ग्राउंडवॉटर प्रयोग से पृथ्वी का झुकना

सम्पूर्ण मानव जाति खतरे में: क्योंकि हमारी पृथ्वी झुक रही है 1 - News Namkeen


जलवायु मॉडलों के अनुसार, 1993 से 2010 तक हमने 2,150 गीगाटन ग्राउंडवॉटर निकाला है, जो समुद्र स्तर से 6 मिलीमीटर ऊंचा है। हालांकि, इसे सही अनुमान नहीं माना जा रहा है, क्योंकि इसे लेकर सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है।

अमेरिका और भारत में भूजल का उपयोग का अनुमानित दोहन

सम्पूर्ण मानव जाति खतरे में क्योंकि हमारी पृथ्वी झुक रही है 2 - News Namkeen


इस रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा ग्राउंटवॉटर निकालने का आंकड़ा अमेरिका के पश्चिमी इलाके और भारत के उत्तर-पश्चिम इलाके में है। हमारे देश में पंजाब और हरियाणा में सिंचाई के लिए भूजल का उपयोग ज्यादा होता है जो पृथ्वी के रोटेशनल पोल के बहाव पर बड़ा असर डालता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि भूजल के रिडिस्ट्रिब्यूशन से रोटेशनल पोल के बहाव पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है.

जल बचाने के लिए जागरूकता बढ़ाने की ज़रूरत

सम्पूर्ण मानव जाति खतरे में क्योंकि हमारी पृथ्वी झुक रही है 3 - News Namkeen


इस चिंता की वजह से हमें जल के सही उपयोग के लिए जागरूकता बढ़ानी चाहिए। पानी को बचाने और उसके सही उपयोग के लिए नए तरीके खोजने की जरूरत है। हमारे प्रयासों से हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारी पृथ्वी स्वस्थ रहे और भविष्य की पीढ़ियों को भी एक सुरक्षित और बेहतर जीवन यापन में मदद मिले। आखिर,  जल ही जीवन हैं।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form