PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री मोदी ने पूरा किया वादा: देश के 8.5 करोड़ लोगों को किया मालामाल! क्या आप भी है इस लिस्ट में

PM Kisan Samman Nidhi प्रधानमंत्री मोदी ने पूरा किया वादा 1 - News Namkeen


प्रधानमंत्री मोदी के राजस्थान दौरे पर देश के लगभग 8.5 करोड़ किसानों को एक खास गिफ्ट मिला है। उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त लाभार्थियों के खाते में 2000-2000 रुपए की धनराशि ट्रांसफर कर दी है। यह योजना प्रधानमंत्री मोदी की निगरानी में संचालित की जाती है और अब तक लगभग 9 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिल चुका है।

{getToc} $title={Table of Contents}

परंतु इस योजना से लगभग 3 करोड़ किसान वंचित रह गए हैं। इसका कारण है कि वे अपने खातों को ईकेवाईसी व भू-सत्यापन नहीं करवा पाए थे। सरकार ने कई बार पात्र किसानों से नियम फॉलो करने की अपील की थी, लेकिन इन वंचित किसानों ने इस प्रक्रिया को पूरा नहीं किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर के 9 करोड़ किसानों को पैसे ट्रांसफर किए

प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के दौरान राजस्थान के सीकर में कुछ योजनाओं के सिलान्यास करने के बाद देशभर के 9 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे ट्रांसफर कर दिए। इससे पहले भी पीएम मोदी ने कर्नाटक से 13वीं किस्त के पैसे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए थे।

अभी तक 12 करोड़ किसानों को फायदा

इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 12 करोड़ किसानों के खाते में पैसे पहुंचे हैं जिससे कई किसानों को लाभ मिला है। लेकिन इसमें फर्जीवाड़े की भी शिकायतें सामने आईं थीं। सरकार ने इसलिए सभी पात्र किसानों से ई-केवाईसी कराने की अपील की थी ताकि फर्जीवाड़े को रोका जा सके और सही लोगों को ही लाभ पहुंच सके। यह भू-सत्यापन की प्रक्रिया के लिए भी जरूरी थी।

पीएम मोदी द्वारा किसानों को 17 हजार करोड़ रुपए का तोहफा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पीएम मोदी ने एक सभा के दौरान धनराशि के 17 हजार करोड़ रुपए का ट्रांसफर किया था। इससे लगभग 9 करोड़ किसानों को 14वीं किस्त के पैसे मिले। लाभार्थी किसानों की सूची को जांचने के लिए उन्हें योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इस तरह, प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राजस्थान के दौरे पर किसानों को गिफ्ट के रूप में पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ पहुंचाया गया, जिससे देशभर के कई किसानों को सहायता मिली। हालांकि, इस योजना से अपने खातों को ईकेवाईसी और भू-सत्यापन करवाने में कुछ किसान वंचित रह गए।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form