BARC Recruitment 2023: भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में नौकरी की भर्ती - अभी आवेदन करें

BARC Recruitment 2023 भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में नौकरी की भर्ती  1 - News Namkeen

BARC Recruitment 2023: भारत के महत्वाकांक्षी परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का समर्थन करने वाले गहन बहु-विषयक अनुसंधान के लिए समर्पित एक प्रमुख संस्थान है।

BARC भौतिक, रासायनिक और जीवन विज्ञान के क्षेत्रों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप की पेशकश करके युवा, प्रतिभाशाली और प्रेरित छात्रों को वैज्ञानिक अनुसंधान और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के अग्रणी क्षेत्रों में अग्रणी खोजों में योगदान करने के लिए सशक्त बना रहा है।

इस केंद्र में जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पुरस्कार के लिए इच्छुक छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

{getToc} $title={Table of Contents}

सभी चयनित उम्मीदवार पीएचडी के लिए पंजीकरण करेंगे। होमी भाभा राष्ट्रीय संस्थान (एचबीएनआई, परमाणु ऊर्जा विभाग का एक समझा जाने वाला विश्वविद्यालय) में।

अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे: https://recruit.barc.gov.in/barcrecruit/appmanager/UserApps/getDocument?action=docfile&pid=774

विज्ञान विषयों में अनुसंधान परियोजनाओं के क्षेत्र

  • भौतिक विज्ञान
  • रासायनिक विज्ञान
  • जीवन विज्ञान

आयु सीमा

उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि तक उम्मीदवार की आयु 28 वर्ष से कम होनी चाहिए।

अन्य पिछड़ा वर्ग गैर क्रीमी लेयर (ओबीसी-एनसीएल) आवेदकों के मामले में आयु में 3 वर्ष तक की छूट, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के मामले में 5 वर्ष और बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) आवेदकों के मामले में 10 वर्ष तक की छूट लागू है।

ध्यान दें: जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में केवल एसएससी/मैट्रिकुलेशन प्रमाणपत्र या जन्म प्रमाणपत्र ही स्वीकार किया जाएगा, परिवर्तन के लिए किसी भी बाद के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़े: IIM Lucknow Recruitment 2023 - IIM लखनऊ में नौकरी करने का मौका, अभी आवेदन करें

पात्रता मापदंड

1: उम्मीदवारों का अकादमिक रिकॉर्ड लगातार अच्छा होना चाहिए और बी.एससी. में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए। और एम.एससी. में 55% कुल। किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से.

2-A: जिन अभ्यर्थियों ने एम.एससी. का अंतिम परिणाम पूरा कर लिया है और प्रतीक्षा कर रहे हैं। डिग्री भी लागू हो सकती है...

2-B: यदि उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को जेआरएफ के लिए चुना जाता है, तो उन्हें एम.एससी. में कुल मिलाकर 55% अंक प्राप्त करने चाहिए। परीक्षा दें और अपना एम.एससी. जमा करें। साक्षात्कार की तिथि पर डिग्री और मार्कशीट, ऐसा न करने पर उनकी उम्मीदवारी समाप्त की जा सकती है...

2-C: पांच साल के एकीकृत एम.एससी. वाले उम्मीदवार। डिग्री में M.Sc./B.S.-M.S में न्यूनतम 55% कुल अंक प्राप्त होना चाहिए। (दोहरी डिग्री)…

3. इस आशय के प्रासंगिक प्रमाण पत्र केंद्र में शामिल होने के समय प्रस्तुत किए जाने चाहिए। जहां भी परिणाम सीजीपीए/जीपीए के रूप में घोषित किए जाते हैं

4. एमएससी / इंटीग्रेटेड एम.एससी निम्नलिखित विषयों के साथ पात्र योग्यता है

4-A. मुख्य विषय: भौतिकी (अतिरिक्त आवश्यकता: बीएससी स्तर पर गणित एक विषय होना चाहिए)

4-B. मुख्य विषय: रसायन विज्ञान (अतिरिक्त आवश्यकता: बी.एससी. स्तर पर सहायक विषय के रूप में भौतिकी; और एच.एससी. स्तर पर गणित)

4-C. मुख्य विषय: जीवन विज्ञान (अतिरिक्त आवश्यकताएँ: भौतिकी या रसायन विज्ञान या जैव रसायन या कृषि रसायन विज्ञान मुख्य विषय के रूप में)

चयन प्रक्रिया

आवेदनों की जांच की जाएगी और उम्मीदवारों को उनके शैक्षणिक प्रदर्शन और राष्ट्रीय योग्यता परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर साक्षात्कार के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। चयन समिति की अनुशंसा/निर्णय अंतिम एवं बाध्यकारी होगा।

आवेदकों के पिछले शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर पहले स्क्रीनिंग की जाएगी।

राष्ट्रव्यापी स्क्रीनिंग टेस्ट (योग्यता परीक्षा) में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की एक और शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप रिक्तियां - अंतिम तिथि 31 अगस्त 2023 (मुंबई, महाराष्ट्र), भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए बी.एससी, एम.एससी वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Tags: barc work assistant syllabus, https recruit barc gov in, barc main gate, barc previous year question paper, barc udc level 2 result, barc work assistant exam date

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form