5 Incredible Benefits Of Cloves: लौंग के 5 अद्भुत फायदे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

5 Incredible Benefits Of Cloves - News Namkeen

5 Incredible Benefits Of Cloves: लौंग में अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं, और जब खाने में इसे मिलाया जाता है, तो यह न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि स्वाद और पोषण मूल्य में भी योगदान देता है।

{getToc} $title={Table of Contents}

लौंग के गुण

'लौंग' के रूप में जाना जाने वाला लौंग प्रत्येक रसोई की शेल्फ पर पाया जाने वाला एक सामान्य जड़ी-बूटी है और यह लगभग हर व्यंजन में स्वाद और फ्लेवर को बढ़ाने के लिए प्रयुक्त होता है।

यह नामक एक मसाला के रूप में कई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है और कई बीमारियों के लिए औषधि जड़ी-बूटी के रूप में भी प्रयुक्त होता है।

इसका दांतों की सड़न, पाचन संबंधी समस्याओं, बदबू और कई अन्य समस्याओं के इलाज के लिए व्यापक रूप से प्रयुक्त किया जाता है।

लौंग में अच्छी मात्रा में फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं, और जब खाने में इसे मिलाया जाता है, तो यह न केवल स्वाद को बढ़ाता है बल्कि स्वाद और पोषण मूल्य में भी योगदान देता है।

एक चम्मच (2 ग्राम) पिसा हुआ लौंग में छह कैलोरी, 1 ग्राम कार्ब, 1 ग्राम फाइबर, मैंगनीज का 55% दैनिक मूल्य (डीवी) और 2% विटामिन का होता है। यहां आपके शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य और भलाई के लिए लौंग के कुछ अद्भुत फायदे दिए गए हैं।

लौंग के स्वास्थ्य लाभ

1. एंटीऑक्सीडेंट्स

वेबएमडी के अनुसार, लौंग में यूजेनोल सहित एंटीऑक्सीडेंट्स की प्राचुर्य होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को मुक्त रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो आपकी कक्षाओं को नुकसान पहुँचाते हैं और बीमारी की ओर जा सकते हैं।

लौंग में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके प्रणाली से मुक्त रेडिकल्स को हटाकर, दिल की बीमारी, मधुमेह और कुछ कैंसर के विकास के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं।

2. सूजन को कम करना

आपके नियमित आहार में जब जोड़ा जाता है, लौंग की एंटी-सूजन गुणवत्ता शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

लौंग में एक एंटीऑक्सीडेंट यूजेनॉल अन्य यौगिकों की तुलना में सबसे महत्वपूर्ण है और यह शरीर में सूजन की प्रतिक्रिया को कम करने में जाना जाता है, और संधिवात जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है और लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करता है।

3. जिगर के काम को सुधारना

कई अध्ययनों का सुझाव है कि लौंग में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट यूजेनोल लिवर सिरोजिस और फैटी लिवर बीमारियों के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यूजेनोल के अलावा, लौंग में सिटोस्टेरॉल और एस्कोर्बिक एसिड जैसे अन्य फार्माकोलॉजिकली एक्टिव फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं।

4. रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करना

लौंग के सबसे अद्भुत फायदों में से एक यह है कि वे शरीर के रक्त शर्करा स्तर को सार्वजनिक स्तर पर कम कर सकते हैं।

वेबएमडी के अनुसार, अगर आपको मधुमेह है, तो लौंग में यूजेनोल रक्त ग्लूकोज गिनतियों को सुरक्षित स्तरों पर कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में लौंग से तंद्राव हो सकता है, जो खतरनाक हो सकता है।

5. अल्सर को कम करना

लौंग आपकी पेट को अल्सर से बचाने में मदद कर सकता है। अधिकांश अल्सर का कारण होता है पेट की अंतर्दीप्ति की स्तरों में पतलापन।

वेबएमडी के अनुसार, लौंग को बड़ी मात्रा में सेवन करने से यह मुक्तक को गाढ़ा कर सकता है, जिससे आपके अल्सर विकसित होने के खतरे को कम होता है और मौजूदा अल्सर की मदद करता है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Tags: cloves meaning in malayalam, cloves meaning in tamil, clove beans, clove meaning in bengali, cloves meaning in telugu, laung lata, laung da lashkara lyrics, laung laachi 2 release date, laung gawacha meaning, laung sev

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form