Man dies in heat stroke in America: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यही गलती, अमेरिका में गर्मी से मरने का अनोखा मामला

Man dies in heat stroke in America 1 - News Namkeen


एरिज़ोना (अमेरिका) में अत्यधिक गर्मी से हुई मौत का अनोखा मामला सामने आया है जिसके ब्रेन को अधिकारियों ने 'फ्राईड' बताया। दमकलकर्मियों को यह शख्स फिनिक्स की सड़क पर मिला जिसके आसपास नशीली दवाएं थीं। दमकलकर्मियों के अनुसार, शख्स के पूरे शरीर पर जलने के निशान थे और उसकी त्वचा छिल गई थी।

{getToc} $title={Table of Contents}

फीनिक्स, अमेरिका में भीषण गर्मी से एक इंसान मरते-मरते बचा। वो गर्मी से इतना जल गया था कि अधिकारियों ने उसकी जांच करने के बाद उसके दिमाग को 'फ्राइड' बता दिया, उसका शरीर इस हद तक जल गया था कि उसकी त्वचा छिल गई । गर्मी से खतरे ने अमेरिका को झटका दिया है क्योंकि गर्मी की लहरों से लाखों लोगों को खतरा है।

अमेरिका में गर्मी संबंधी चेतावनियों के बीच यह एक चिंताजनक घटना है, जो राष्ट्र को Economically प्रभावित कर रही हैं, इसके चलते 113 मिलियन अमेरिकी प्रभावित हो रहे हैं, राष्ट्रीय मौसम सेवा (NWS) के अनुसार देश में गर्मी से बढ़ता तापमान कई राज्यों के लिए खतरा पैदा कर रहा हैं 

Man dies in heat stroke in America 2 - News Namkeen


NWS ने अलाबामा, आर्कांसास, लुइजियाना, मिसिसिपी, ओक्लाहोमा, न्यू मेक्सिको के कुछ हिस्सों और अरिजोना के लिए चेतावनियां जारी की हैं। कैलिफोर्निया, अरिजोना, नेवाडा, और टेक्सास सबसे गंभीर है, जहां इस शुक्रवार तक कैलिफोर्निया और प्रशांत उत्तरपश्चिम में तूफान आने का अनुमान है।

इस बढ़ती हुई गर्मी के कारण पहले से ही कई जानें जा चुकी हैं और देश के आर्थिक नुकसान का कारण बन चुकी हैं। आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, 11 जुलाई तक कुल 12 मौसम और जलवायु आपदाओं की पुष्टि की गई हैं, जिनका नुकसान 10 अरब डॉलर से अधिक है।

इन घटनाओं में बाढ़, भयंकर तूफान और सर्दियों के तूफान, बर्फ़बारी शामिल हैं। इन आंकड़ों की हिसाब से, 1980 से 2022 तक हर साल औसतन 8.1 ऐसी घटनाएं होती थीं। पिछले पांच साल में औसतन यह संख्या चौंका देने वाले 18 प्रति वर्ष बढ़ गई है।

आप भीषण गर्मी में लू से कैसे बचें और लू लगने पर क्या करें

1. लू हीट स्ट्रोक

Man dies in heat stroke in America 3 - News Namkeen


लू लगने पर शरीर का तापमान (103 डिग्री फारेनहाइट से ऊपर) हो जाता है, स्किन लाल और सूखी हो जाती है, तेज धड़कन, सिरदर्द, उच्च रक्तचाप, चक्कर, पेट की परेशानी, भ्रम हो सकता है।

लू लगने के मामले में, यदि लक्षण बिगड़ रहें हैं या एक घंटे से अधिक समय तक आराम नहीं मिलता है तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें। व्यक्ति को ठंडी तासीर के शीतल पेय पदार्थ पियें, आराम करें, ठन्डे पानी से नहाये, कुछ दिन एयर-कंडीशन्ड कमरे में रहे और हल्के ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें।

यदि लक्षण गंभीर हैं या यदि व्यक्ति के पहले से ही गर्मी संबंधी समस्याएं या उच्च रक्तचाप हैं, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लेने में बिलकुल भी देर न करें।

2. लू लगने पर क्या करें

Man dies in heat stroke in America 4 - News Namkeen


इन लक्षणों का किसी भी प्रकार का पता चलने पर, तत्काल चिकित्सा सहायता लें। जब तक पेशेवर सहायता नहीं मिलती है, आप उन्हें मदद करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। व्यक्ति को एक छायादार स्थान या वातानुकूलित स्थान में ले जाएं, और उसे तरल पदार्थ न दें।

शरीर को ठंडे स्नान या शावर में रखने (ठंडा नहीं), उन्हें ठंडा पानी से छिड़काव करने, शीतल पानी से स्पंज करने, और पंखे का उपयोग करने के माध्यम से उनके शरीर को ठंडा करने पर ध्यान केंद्रित करें। शरीर की गर्मी को कम करने के प्रयासों को जारी रखें जब तक मदद नहीं आती है या उनका शरीर का तापमान 102 डिग्री फारेनहाइट से कम हो जाता है और स्थिर रहता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form