Counterfeit currency: अगर आपके नोट पर भी ये निशान है तो कहीं ये नकली तो नहीं, जानिए वायरल मैसेज की सच्चाई

 

Counterfeit currency अगर आपके नोट पर भी ये निशान है 1 - News Namkeen

आजकल नकली नोट बाजार में बहुत प्रचलित हो रहे हैं, और कुछ दुकानदार लोगों को धोखे से इसे बेच रहे हैं। लोगों को ध्यान देने की सलाह दी गई है और ऐसे नकली नोटों को रिपोर्ट करने के लिए उचित अधिकारिकों तक पहुंचाने का आग्रह किया गया है।

{getToc} $title={Table of Contents}

क्या है वायरल मैसेज में दावा

वायरल मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि अगर किसीके पास स्टार (*) चिन्ह वाला 500 रुपये का नोट है, तो वह नकली है और इस तरह के नोट बाजार में चल रहे हैं। हालांकि, इस दावे को पीआईबी फैक्ट चेक ने पड़ताल में फर्जी साबित किया है। वास्तव में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने दिसंबर 2016 से नए 500 रुपये के नोटों में स्टार चिह्न (*) का इस्तेमाल शुरू किया था। इसलिए, वे नकली नोट नहीं हैं।

सोशल मीडिया में अफवाहों का प्रसार करने के खतरे को ध्यान में रखें

इसलिए, सोशल मीडिया पर इस तरह के अफवाहों पर बिलकुल भी विश्वास न करें और वायरल होने वाले मैसेज की जाँच करने के लिए फैक्ट चेक यूनिट्स का सहारा लें। अपने ज्ञान को बढ़ाये, सच्चाई को फैलाएं और दूसरों को भी सही जानकारी पहुंचाएं।

पीआईबी फैक्ट चेक के जरिए वायरल मैसेज की सामने आई सच्चाई

'पीआईबी फैक्ट चेक' ने फर्जी मैसेज को शेयर करते हुए बताया - कहीं आपके पास भी तो नहीं है स्टार चिह्न (*) वाला नोट? कहीं ये नकली तो नहीं? घबराइए नहीं!! ऐसे नोट को नकली बताने वाले मैसेज फर्जी है। आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) दिसंबर 2016 से नए 500 रुपये के बैंक नोटों में स्टार चिह्न (*) की शुरुआत की गई थी। बता दें, पीआईबी फैक्ट चेक, 'प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो' की एक फैक्ट चेकिंग यूनिट है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form