11 women from Kerala won Rs 10 Crore: केरल की कूड़ा बिनने वाली महिलाएं बनी रातोंरात करोड़पति

11 women from Kerala won Rs 10 Crore: केरल की कूड़ा बिनने वाली महिलाएं 1 - News Namkeen


11 women from Kerala won Rs 10 Crore: केरल के मलप्पुरम जिले के परप्पनांगड़ी कस्बे में रहने वाली 11 महिलाएं अब करोड़पति बन गई हैं।

जीवन की बेबसी और गरीबी के साथ जूझती हुई ये महिलाएं एक ऐसे वायरल ख़बर बन गई हैं जिसका किस्सा लोगों के दिलों में बस गया है।

एक लॉटरी टिकट ने उन्हें अचानक बदली हुई किस्मत दी है। बीते सप्ताह उन्होंने अपने टिकट पर दस करोड़ रुपये का जैकपॉट जीत लिया।

{getToc} $title={Table of Contents}

गरीबी की गहराई से मिलिनेयर बनने का सफर

इन महिलाओं की रोज़गार की कमाई आमतौर पर 250 रुपये थी, जो कूड़ा बिनने का काम करने से मिलती थी। हर घर से कूड़ा उठाने पर उन्हें एक निश्चित राशि मिलती थी, जो उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक सहायता के लिए खर्च कर दी थी। कुछ समय पहले, इन्होंने अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसे उधार भी लिए थे।

लॉटरी की मान्यता

भारत के अधिकांश राज्यों में लॉटरी पर प्रतिबंध होने के बावजूद, केरल में राज्य सरकार द्वारा संचालित लॉटरी काफी लोकप्रिय है। इसी बीच, एकत्र होकर इन महिलाओं ने हर माह अपने ख़ाली जेबों ऐसे तैसे करके 250 रुपये जोड़े और लॉटरी के टिकट खरीदी। इनमें से एक महिला राधा ने इस लॉटरी में पहले भी हजार रुपये जीते थे.

केरल की महिलाएं जिन्होंने बराबर बांटी ख़ुशियां और पैसे

11 women from Kerala won Rs 10 Crore केरल की कूड़ा बिनने वाली महिलाएं 2 - News Namkeen


ये सभी महिलाऐं लाटरी का टिकट खरीदने से पहले एकमत हुई थी कि लाटरी जीत जाने पर सभी पैसों को बराबरी से बांट लेंगे। यह बात सभी ने एकजुट होकर टिकट खरीदते समय तय कर ली गई थी। यहां भी बड़े अवसर पर निकलने वाली इस लॉटरी का दाम आम लॉटरियों से ज्यादा था, लेकिन ये महिलाएं अपनी ताक़त से इसमें हिस्सा लेने को तैयार थीं।

राज्य सरकार को टैक्स के तत्वाधान में मिलने के बाद, इन महिलाओं को करीब 6 करोड़ 30 लाख रुपये मिलेंगे, जो उन्हें और उनके परिवार को एक नई जिंदगी की शुरुआत करने में मदद करेंगे। ये विशेषज्ञता से नहीं बल्कि एकजुटता से इन महिलाओं ने अपने दर्द भरे जीवन को बदल दिया है और संघर्ष के नए संचारिकों के रूप में सामाजिक मीडिया पर वायरल हो गए हैं।

केरल की कूड़ा बिनने वाली महिलाएं जिन्होंने बदला अपना भाग्य

इन महिलाओं की कहानी एक प्रेरणास्रोत के रूप में साझा करने से पूरे देश में उन्हें सलामी और आदर भी मिल रहा है। यह सिद्ध करता है कि जीवन में जीत और सफलता के लिए संघर्ष के साथ एकत्र होकर कठिनाइयों का सामना करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

अगर आप हमेशा इसी तरह अपडेटेड रहना चाहते है तो News Namkeen को फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें। अगर आप भी किसी विषय पर जानकारी चाहते है तो कमेंट में लिखना ना भूलें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form